अगर आप भी सर्दियों में ड्रैंडफ की समस्या से हैं परेशान, तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये छोटे-छोटे…


डेस्क। अक्सर सर्दियों में बालों में रूसी या ड्रैंडफ होना आम बात होती है। इस वजह से अचानक से हेयरफॉल की समस्‍या बढ़ने लगती है। अगर रुसी का इलाज समय रहते नहीं कराया गया तो ड्राय स्किन, स्‍ट्रेस और खुजली की समस्‍या होने लगती है। ठंडी हवाओं की वजह से हमारी स्कैल्प सूख जाती है और खुजली महसूस होने लगती है।  इस मौसम में रूसी की समस्या बहुत आम होती है। ड्रैंडफ की वजह से आपके बाल टूटने लगते हैं। ड्रैंडफ एक ऐसी समस्या है जो एक बार हो जाने के बाद आसानी से नहीं जाता है। 

आप ड्रैंडफ को कम करने के लिए एंटी- ड्रैंडफ शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। मार्केट में कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स मिलते है। इन चीजों को आजमाने के बावजूद भी ड्रैंडफ से निजात नहीं मिल रहा है तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा में एंटी फंगल गुण होते है जो रेडनेस, खुजली को कम करता है। ये आपके घर में आसानी से मिल जाता है। बेकिंग सोडा ड्रैंडफ को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते है। 

Dandruff

 कपूर: नारियल तेल या ऑलिव ऑइल में कपूर मिलाकर बालों की मसाज करें। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

नीम का जूस: नीम हमारे स्वास्थ्य के साथ हेयर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। नीम में एंटी बैक्टीरियल, एंटी सेप्टिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं। एंटीफंगल गुण होने के कारण नीम ड्रैंडफ को कम करने के लिए सबसे कारगर माध्यम है। 

एलोवेरा: एलोवेरा में एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कलैप को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। ऐलोवरा आपकी स्कैल्प को मॉस्चराइज करता है। इसके लिए आपको बालों में एलोवेरा जेल लगाना है करीब 20 मिनट बाद शैंपू से बाल धो लें। 

Dandruff

पौष्टिक आहार खाएं: आप खाने में हेल्दी और पौष्टिक आहार का सेवन करें। पौष्टिक आहार आपेक स्कैल्प को मजबूीत करने मे मदद करता है। खासकर खान में अंडा, मछली, पालक का सेवन करें। 

खूब सारा पानी पिएं: सर्दी के मौसम में आमतौर पर पानी पीते ही ठंड महसूस होने लगती है इसलिए ज्यादातर लोग सर्दी में पानी कम पीते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपकी स्किन और बाल दोनों डिहाइड्रेट हो जाते हैं और इससे डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। लिहाजा सफिशंट पानी पीना जरूरी है।

यह खबर भी पढ़े: औरंगाबाद का नाम बदलने पर पीछे हटने को तैयार नहीं शिवसेना, राज्यपाल पर लगाया ये आरोप

.(tagsToTranslate)ड्रैंडफ(t)सर्दियों में ड्रैंडफ की समस्या(t)ड्रैंडफ की समस्या(t)ड्रैंडफ की समस्या से हैं परेशान(t)ड्रैंडफ की समस्या छुटकारा(t)dandruff(t)winter dandruff downside(t)dandruff downside(t)dandruff downside is troubling(t)do away with dandruff downside


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *