अब बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर पर भी पाएं छूट, इस तरह करें बुकिंग


नई दिल्ली। एलपीजी गैस सिलेंडर इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। ये तो आपको मालूम ही होगा कि केंद्र सरकार की तरफ से एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है। यह सब्सिडी आपके बैंक खाते में तब आती है जब आप एलपीजी गैस बुक करते हैं और उसके लिए भुगतान करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर पर भी छूट पा सकते हैं। बता दें केंद्र सरकार अपने ग्राहकों को उज्जवला योजना की सुविधा देती है। इस सुविधा में ग्राहकों को सब्सिडी दी जाती है जो सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाती है। इसमें आपको एक साल में 12 सिलेंडर मिलते हैं सब्सिडी वाले मिलते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सुविधा के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर पर भी डिस्काउंट पा सकते हैं। 

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, इस समय डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकारी तेल कंपनियां ग्राहकों को कैशबैक की सुविधा दे रही है। अगर आप डिजिटल मोड से सिलेंडर की बुकिंग करते हैं तो आपको ये सुविधा मिल जाएगी। बता दें हिंदुस्तान पेट्रोलियम , इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम अपने ग्राहकों को ऑनलाइन पेमेंट करने पर छूट की सुविधा दे रहे हैं।

इस तरह ले सकते हैं छूट का फायदा

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, यदि आप इस छूट का फायदा लेना चाहते हैं तो सिलेंडर की बुकिंग के समय कैश पेमेंट करनी की जगह ऑनलाइन पेमेंट करें। आप Paytm, Phonepe, Google Pay, UPI और Mobikwik जैसे प्लेटफॉर्म के जरिए सिलेंडर बुक कर सकते हैं। 

gas

पेटीएम पर मिलती है 500 रुपए तक की छूट

इन प्लेटफॉर्म से पेमेंट करने पर तेल कंपनियां काफी छूट देती हैं। पहली बार पेमेंट करने पर अच्छा खासा कैश बैक मिलता है। Paytm अपने ग्राहकों को 500 रुपये तक कैश बैक देता है।  इसके अलावा आप नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आपको बता दें ऑनलाइन सिलेंडर की बुकिंग करने में सबसे अच्छी बात यहा कै आप पेमेंट के लिए किसी भी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा सिलेंडर डिलीवरी के समय भी कैश देने का झंझट नहीं रहता है। 

gas

1 नवंबर से बदला डिलीवरी सिस्टम

 बता दें 1 नवंबर से LPG गैस सिलेडर की डिलीवरी का पूरा प्रोसेस बदल गया है। डोमेस्टिक सिलेंडर की चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए तेल कंपनियां नया LPG सिलेंडर का डिलिवरी सिस्टम लागू किया है। इस सिस्टम के तहत आपको सिलेंडर की डिलीवरी लेते समय ओटीपी देना होता है।

यह खबर भी पढ़े: लहसुन की एक कली को इस चीज में डुबाकर खाएं, फिर परिणाम देख आप भी जायेंगे हैरान

यह खबर भी पढ़े: कोरोना का खौफ अभी खत्‍म हुआ ही नहीं, इसके साथ ही मंडराने लगा ‘Chapare Virus’ का खतरा, जानें क्या है इसके लक्षण

.(tagsToTranslate)एलपीजी गैस सिलेंडर(t)lpg gasoline cylinder(t)बिना सब्सिडी वाले सिंलेंडर(t)बिना सब्सिडी वाले एलपीजी गैस(t)lpg gasoline cylinder(t)lpg gasoline cylinder(t)non-subsidized cylinder(t)non-subsidized lpg gasoline


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *