कोरोना गया नहीं.. आ गया Hen Flu, विशेषज्ञों ने बताया- बर्ड फ्लू से इन्सानों को खतरा है या नहीं


नई दिल्ली। एक तरफ तो देश कोरोना निपटने की तैयारियां कर रहा है इसी बीच देश पर बर्ड फ्लू का खतरा मंडराने लग गया हैं। जानकारी के मुताबिक हरियाणा में 1 लाख मुर्गियों की मौत हो गई है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, केरल, हरियाणा, गुजरात, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में बड़ी संख्या में पक्षी रोज मर रहे हैं। एमपी और हिमाचल में तो बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। बाकी राज्यों के नतीजे भी आने वाले हैं। ऐसे में उन लोगों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गई है, जो पोल्ट्री फार्म में काम करते हैं या मांसाहार का सेवन करते हैं। 

विशेषज्ञों के मुताबिक, अभी इस बर्ड फ्लू से इन्सानों को खतरा नहीं है, लेकिन जो लोग कच्चा मांस या कच्चे अंडे खाते हैं, उनमें खतरा हो सकता है। सलाह दी गई है कि जब भी अंडे या पक्षियों से जुड़ी किसी चीज को छूएं, हाथ अच्छी तरह साफ करें। हिमाचल प्रदेश में तो मछली, मुर्गे और अंडे बेचने पर रोक लगा दी गई है। अब तक मध्य प्रदेश, राजस्थान, केरल, हरियाणा, गुजरात, पंजाब और हिमाचल प्रदेश से कौवों, बत्तख, मुर्गियों और बगुलों के मारे जाने की खबरें आई हैं।

बता दे की सबसे पहले साल के शुरू में मध्य प्रदेश के इंदौर से खबर आई थी कि यहां के डेली कॉलोज में बड़ी संख्या में कौवे मृत पाए गए हैं। जांच करने पर कौवों में बर्फ फ्लू मिला। अब मंदसौर के कोर्ट परिसर में भी कौवे मृत पाए गए हैं। उज्जैन में भी ऐसी ही आशंका जताई गई है।

Bird flu

वहीं हिमाचल प्रदेश में 1800 प्रवासी पक्षियों की मौत हो चुकी है। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में अंतरराष्ट्रीय रामसर वेटलैंड पौंग बांध में विदेशी परिंदों की मौत बर्ड फ्लू से हुई है। राजस्थान में भी कई जिलों में पक्षियों की मौत हुई है। राज्य के विभिन्न जिलों में सोमवार को 170 से अधिक पक्षियों की मौत के मामले सामने आए हैं।

यह खबर भी पढ़े: सीएम ममता बनर्जी ने मोदी को निशाने पर लेते हुए किया बड़ा ऐलान, 70 लाख किसानों को मिलेगा फायदा

.(tagsToTranslate)chook flu(t)chook flu 1 lakh chickens killed in haryana(t)ban on sale of fish(t)poultry and eggs in haryana(t)carnivore(t)chook flu(t)बर्ड फ्लू हरियाणा में 1 लाख मुर्गियों की मौत(t)प्रदेश में मछली मुर्गे और अंडे बेचने पर रोक(t)हरियाणा(t)मांसाहार


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *