खून साफ करने से लेकर आंंखों की रोशनी तक को ठीक करता है ये पा


डेस्क। ज्यादातर लोग सौंफ का खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं, वह सौंफ औषधीय गुणों से भरपूर होती है और हमारे रसोई घर में पाए जाने वाले सबसे अहम मसाले में से एक है। इसका प्रयोग तरह तरह के ट्रेडिशनल व्‍यंज्‍नों में भी किया जाता है। इसमें मौजूद पोटैशियम, मैग्‍नीज, जिंक, आयरन और कॉपर आदि मिनरल भरपूर होते हैं जो हमारी सेहत को भी बहुत फायदा पहुंचाते हैं। हल्‍के हरे रंग के इसके छोटे छोटे दानें को आप कच्‍चा भी खा सकते हैं और पकाकर भी लेकिन अगर आप इसे पानी में उबालकर इसके पानी को पीते हैं तो इसका फायदा कई गुना बढ़ जाता है। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि और इसके फायदे। 

कैसे बनाएं सौंफ का पानी

सौंफ का पानी बनाने के लिए आप 1 ग्‍लास पानी में 1 चम्मच सौंफ डालें और उसे रातभर पानी में छोड़ दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें। इसे एक और तरीके से भी बनाया जा सकता है। एक पैन में 1 गिलास पानी उबालें और जब वह उबलनें लगे तो इसमें 1 चम्मच सौंफ डालकर गैस बंद कर दें। कुछ देर के लिए इसे ढककर रख दें। सौंफ के इस पानी को आप दिनभर में 2 से three बार पी सकते हैं। 

अगर आप भी हैं पेशाब के समय दर्द और जलन की समस्या से परेशान तो अपनाएं घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

मोटापा दूर भगाएं: प्रतिदिन सुबह खाली पेट सौंफ का सेवन करने से मोटापा से मुक्ति मिल सकती है।  दरअसल इसके सेवन से यह मेटाबॅलिज्‍म को बढ़ा देता है जिससे कैलोरी और फैट को बर्न होने में मदद मिलती है। इस पानी के सेवन से भूख भी कम लगती है और जिससे वजन कम होने लगता है।
 
पेट संबंधी समस्याओं में कारगार:
सौंफ का पानी नियमित रूप से पीने से पेट के कई विकार दूर हो सकते है। अपच, सूजन, पेट फूलना, गैस बनना, कब्ज आदि समस्याओं से निजात मिल सकता है। 

ब्लड प्रेशर में अच्‍छा: सौंफ के इस पानी में पोटैशियम भरपूर मात्रा में मिलता है जो ब्लड प्रेशर के साथ ही हार्ट रेट को भी रेग्युलेट करने में हेल्‍प करता है। जिन मरीजों को हाई ब्लड प्रेशर का प्रॉब्‍लम है उन्‍हें सौंफ का पानी जरूर पीना चाहिए। 

खून करता है साफ: सौंफ का पानी बॉडी में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन यानी विषाक्त चीजों को बाहर निकालकर ब्‍लड प्‍यूरिफाई कर सकता है। इसका पानी डाइयूरेटिक होता है जिस वजह से इसे पीने के बाद बार-बार पेशाब लगती है। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन और अशुद्धियां आसानी से बाहर निकाल जाती है। इस प्रक्रिया से बॉडी डीटॉक्स हो जाती है। 

आंखों की रौशनी के लिए अच्‍छा: सौंफ का पानी विटामिन ए से भरपूर होता है। इसके साथ इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण भी मौजूद होते हैं। इसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आंखों की रौशनी को बढ़ाने में हेल्‍प करती है। यह आंखों को हेल्दी रखने में भी मददगार है। यह मोतियाबिंद होने की संभावना को भी रोकता है। 

नोट: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। 

Download app: अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *