जानिए किस वजह से Faf du Plessis ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास, खुद किया खुलासा


नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी फाफ डुप्लेसिस ने बुधवार को टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लेने का ऐलान कर दिया। ठीक एक साल पहले आज ही के दिन डुप्लेसिस ने टेस्ट और टी-20 टीम की कप्तानी से इस्तीफा दिया था। मिली जानकारी के मुताबिक, डु प्लेसिस ने पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है।

IND vs ENG: अक्षर पटेल ने डेब्‍यू टेस्‍ट में झटके 5 विकेट, इस स्पेशल क्लब में हुए शामिल

इसके अलावा सन्यास लेने कि एक वजह ये भी है कि वो खेल के छोटे फॉर्मेट में ज्यादा ध्यान देना चाहते हैं। डुप्लेसिस का मानना है कि उनके भीतर अभी काफी टी-20 क्रिकेट बचा है। और 2021 और 2022 दोनों ही साल टी-20 विश्व कप होने हैं।ऐसे में उन्हें केवल इस पर फोकस करना है।

 

डुप्लेसिस ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इसे लेकर एक पोस्ट भी साझा किया है। अपने पोस्ट में उन्होंने लिखा, ‘मैंने दिल से फैसला ले लिया है। यह जिंदगी में एक नया चैप्टर शुरू करने का वक्त है। यह हम सभी के लिए मुश्किलों से लड़कर आगे बढ़ने वाला साल रहा। कभी अनिश्चितता भी रही लेकिन इससे कई पहलुओं को लेकर मैं हमेशा से जानता था मुझे क्या करना है। देश के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलना गर्व की बात है, लेकिन अब मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का समय आ गया है।’

टॉस को पूरा श्रेय देना ठीक नहीं, धैर्य और दृढ़ निश्चय से मिली जीत : कोहली

बता दें डुप्लेसिस का नाम दुनिया टेस्ट, वन-डे और टी-20 मिलाकर 112 इंटरनेशनल मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान रहे हैं। इनमें से उन्होंने 69 मैच में टीम को जीत दिलाई है। डुप्लेसिस ने 69 टेस्ट में 40 की औसत से 4,163 रन बनाए हैं। इनमें 10 शतक और 21 अर्धशतक भी दर्ज है। श्रीलंका के खिलाफ 199 रन उनका सर्वोच्च टेस्ट स्कोर है।

 









.(tagsToTranslate)Faf du Plessis Retirement(t)Faf du Plessis(t)Faf du Plessis(t)South Africa Faf du Plessis(t)South Africa(t)Cricket for South Africa(t)Cricket Information(t)Cricket Information in Hindi(t)क्रिकेट न्यूज़(t)Cricket Samachar


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *