दुनिया की सबसे तीखी और तेज मिर्च, चखते ही उड़ जांएगे होश


डेस्क। दुनिया में कई प्रकार की मिर्च पाई जाती है। लेकिन एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे जानकार आपके भी होश उड़ जाएंगे। 34 वर्षीय युवक को न्यूयॉर्क के एक अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। मिर्च खाने से जुड़ी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए युवक ने मात्र एक कैरोलिना रीपर मिर्च खा ली थी। इस आशय की जानकारी मेडिकल जर्नल ‘बीएमजे केस रिपोर्ट्स’ में प्रकाशित हुई है।

विश्व की सबसे तीखी मिर्च खाने के बाद उस व्यक्ति के सिर में इतना भयानक दर्द हुआ कि उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। चिकित्सकों ने विभिन्न मिर्चों के इस्तेमाल को लेकर सतर्क रहने की चेतावनी दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मिर्च खाने के तुरंत बाद व्यक्ति के गर्दन और सिर में भयानक दर्द शुरू हो गया। विदित हो कि यह घटना वर्ष 2016 की है।

उसे अगले कई दिनों तक थोड़े-थोड़े समय के लिए ही सही लेकिन भयंकर सिर दर्द से जूझना पड़ा। व्यक्ति को तब आपात चिकित्सा कक्ष में भर्ती कराना पड़ा था हालांकि उसकी तंत्रिका संबंधी जांच के परिणाम सामान्य रहे। लेकिन अंत में चिकित्सकों ने व्यक्ति को ‘रिवर्सेबल सेरेब्रल व्हासोकोनट्रक्शन सिंड्रोम’(आरसीवीएस) से पीड़ित पाया था। इस बीमारी में पीडि़त के मस्तिष्क में कुछ समय के लिए रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती हैं।

लेखकों ने कहा कि यह पहला वाकया है, जब मिर्च खाने के कारण किसी व्यक्ति में आरसीवीएस की शिकायत पाई गई। अध्ययन में शामिल डेट्रॉयट स्थित हेनरी फोर्ड अस्पताल के डॉक्टर कुलोथुंगन गुणासेकरन ने कहा, ‘यह मामला सबको स्तब्ध करने वाला था।’ उन्होंने मिर्च को लेकर सतर्क रहने की चेतावनी दी है।

.(tagsToTranslate)बीएमजे केस रिपोर्ट्‍स(t)आरसीवीएस(t)दुनिया की सबसे तीखी मिर्च(t)कैरोलिना रीपर(t)BMJ Case Experiences(t)RCVS(t)World


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *