दो दिनों की गिरावट पर लगा विराम, बाजार में शुरुआती सत्र में तेजी


मुम्बई। दो दिनों की गिरावट के बाद कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुरुआती कारोबार में घरेलू शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांक बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 10 बजे 424 अंक ऊपर 48,517.83 पर कारोबार कर रहा है। बीएसई में सूचीबद्ध सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), फार्मा और ऑटो सेक्टर के शेयर सबसे आगे हैं। इसमें एलएंटी का शेयर 3.01 प्रतिशत ऊपर कारोबार कर रहा है। इसके अलावा टेक महिंद्रा के शेयरों में 2.92 प्रतिशत की बढ़त है।

बीएसई पर कुल 2,767 कंपनियों के शेयरों में कारोबार हो रहा है। इसमें से 1,862 के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। इसमें 358 के शेयर एक साल के हाई पर कारोबार कर रहे हैं। तेजी की वजह से  बीएसई का कुल बाजार पूंजीकरण (एमकैप) बढ़कर 195.18 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक निफ्टी फिलहाल 136.45 अंक ऊपर 14,273.80 पर कारोबार कर रहा है। इसमें यूपीएल का शेयर 4.13 प्रतिशत से ऊपर कारोबार कर रहा है। इसके अलावा बीपीसीएल और आयशर मोटर के शेयरों में क्रमश: 2-2 प्रतिशत की बढ़त है। हिंडाल्को और टाइटन के शेयर 1-1 प्रतिशत की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को सेंसेक्स दिन के उच्चतम स्तर से 465.02 अंक नीचे 48,093.32 पर बंद हुआ था। निफ्टी इंडेक्स भी 8.90 अंक नीचे 14,137.35 पर बंद हुआ था। इंडेक्स में नेस्ले इंडिया का शेयर टॉप लूजर रहा। ओवरऑल मार्केट में निवेशकों ने गुरुवार को मिडकैप और स्मॉल कैप शेयरों में खरीदारी की थी।

यह खबर भी पढ़े: सोनिया गांधी ने केंद्र को लिया आड़े हाथ, कहा- जनता की कोई फिक्र नहीं, खजाना भरने में लगी है मोदी सरकार

यह खबर भी पढ़े: हाजीपुर: आत्महत्या से पहले शख्स ने बनाया LIVE वीडियो, फिर फांसी के फंदे से झूलकर दे दी जान, जानें पूरा मामला

.(tagsToTranslate)कारोबारी सप्ताह(t)बीएसई का एमकैप(t)शुरुआती कारोबार(t)घरेलू शेयर बाजार(t)प्रमुख सूचकांक(t)बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज(t)सूचकांक सेंसेक्स(t)enterprise week(t)bses mcap(t)opening commerce(t)home inventory market(t)main indices(t)bombay inventory change(t)index sensex


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *