न्यूजीलैंड ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का वर्चस्व, ICC Check Rankings में पहली बार शीर्ष पर पहुंचा; देखिए…


न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ बुधवार को क्राइस्टचर्च में दूसरा टेस्ट मैच पारी और 176 रन से जीत लिया है। इसके साथ ही उसने पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया। न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया का वर्चस्व तोड़ दिया है। कप्तान केन विलियमसन के दोहरे शतक की मदद से सीरीज में आसान जीत दर्ज करने से न्यूजीलैंड रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गया।

न्यूजीलैंड पिछले 10 वर्षों में टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक रैंकिंग पर पहुंचने वाली छठी टीम है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ट्वीट किया, ‘‘दूसरे टेस्ट मैच में बड़ी जीत से न्यूजीलैंड आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गया। ’’ न्यूजीलैंड नंबर एक बनने वाली कुल सातवीं टीम है। उसकी टीम पिछले दो वर्षों से शीर्ष पर काबिज होने के करीब पहुंची थी लेकिन दूसरे स्थान से आगे नहीं बढ़ पायी थी।

न्यूजीलैंड के अब 118 अंक हो गए हैं। वह आस्ट्रेलिया से दो और तीसरे स्थान पर काबिज भारत से चार अंक आगे है। इंग्लैंड (106) और दक्षिण अफ्रीका (96) शीर्ष पांच में शामिल अन्य टीमें हैं। विलियमसन ने बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान मजबूत किया है। उन्होंने हाल में भारतीय कप्तान विराट कोहली और आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़कर नंबर एक स्थान हासिल किया था।

न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में भी शीर्ष दो स्थानों पर पहुंचने के करीब है। वह 70 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है लेकिन उसने आस्ट्रेलिया (76.7) और भारत (72.2) से अंतर कम कर दिया है। दूसरी ओर, वनडे रैंकिंग की बात करें तो इंग्लैंड पहले, भारत दूसरे, न्यूजीलैंड तीसरे, ऑस्ट्रेलिया चौथे और दक्षिण अफ्रीका पांचवें स्थान पर है। टी20 रैंकिंग में इंग्लैंड पहले, ऑस्ट्रेलिया दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो





.(tagsToTranslate)ICC(t)Check Rankings(t)ICC Check Rankings(t)New Zealand(t)Check cricket(t)ICC World Check Championship(t)icc wtc(t)india(t)australia(t)cricket information(t)sports activities information


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *