पीरियड्स के दौरान ये उपाय अपनाकर आप भी पा सकती हैं असहनीय दर्द से निजात


डेस्क। मासिक धर्म लड़कियों व महिलाओं के जीवन की एक सामान्य सी प्रक्रिया है। इस दौरान महिलाओं को शरीर में ऐंठन, पेट में हल्का या तेज दर्द महसूस हो सकता है। माहवारी के खत्म होते ही दर्द भी अपने आप ही खत्म हो जाता है। हालांकि इस दर्द से निजात पाने के लिये पेन किलर जैसे कई विकल्प हैं लेकिन इससे होने वाले साइडइफेक्ट के डर से इन दवाओं का उपयोग करने में ज्यादातर महिलायें डरती हैं। लेकिन हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे है जिनके माध्यम से असहनीय पीड़ा को कम किया जा सकता है।

तुलसी: तुलसी के पत्तों में कैफिक एसिड पाया जाता है जो पीरियड्स के दर्द को कम करने में सक्षम होता है। इसके लिए तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीना चाहिए।

गर्म पानी: असहनीय दर्द को कम करने के लिये गर्म पानी का उपयोग करना बेहतर है। यह दर्द को कम करने के साथ, मासिक धर्म के रक्त को बिना रुकावट के प्रवाह की सुविधा देकर कब्ज की समस्या को कम करेगा।

periods

तेल की मालिश: पीरियड्स के दौरान अकसर पेट के निचले हिस्से में दर्द और ऐंठन होती है इसलिए इस समय नाभि के नीचे हल्की तेल मालिश से काफी आराम मिलता है।

अदरक: पीरियड्स के दौरान हैवी फ्लो या दर्द से राहत पाने के लिए अदरक का प्रयोग भी पेन किलर के रूप में किया जा सकता है।

यह खबर भी पढ़े: सिर्फ एक महीने तक सुबह उठते ही खा ले ये चीज, परिणाम देख आप भी हो जायेंगे हैरान

.(tagsToTranslate)मासिक धर्म(t)पीरियड्स(t)लड़कियों के लिए खबर(t)मासिक धर्म में असहनीय दर्द(t)असहनीय दर्द निजात(t)menstruation(t)intervals(t)information for ladies(t)insufferable ache in menstruation(t)insufferable ache reduction


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *