बांग्लादेश में 26 मार्च को मोदी और शेख हसीना की उपस्थिति में


कोलकाता। बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान और महात्मा गांधी के नाम से बने बंगबंधु-महात्मा गांधी संग्रहालय का उद्घाटन आगामी  26 मार्च को होगा।  बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस पर ढाका स्थित बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (बीआईसीसी) में  आयोजित होने वाले इस विशेष कार्यक्रम  में  भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना मौजूद रहेंगे । 

बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि बांग्लादेश के राष्ट्रपिता शेख मुजीबुर रहमान और भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन  पर गहन शोध के बाद संग्रहालय स्थापित किया गया है। बांग्लादेश की सरकार राष्ट्र की स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती के अवसर पर 17 से 26 मार्च तक बड़े पैमाने पर ‘मुजीब चिरंतन’ कार्यक्रम आयोजित कर रही है। इन दस दिनों के दौरान  तीन देशों के  राष्ट्राध्यक्ष अलग-अलग समय पर ढाका में रहेंगे।  इसके अलावा विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों या सरकार के वीडियो संदेश उस समय दिखाए जाएंगे। 

यह खबर भी पढ़े: अजब गजब: दुनिया की इस खतरनाक झील को छूते ही लोग बन जाते है पत्थर, आजतक नहीं सुलझ पाया रहस्य 

नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी 22-23 मार्च को और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 मार्च की रात को आने वाले हैं। मालदीव के राष्ट्रपति के 18 से 21 मार्च के बीच ढाका पहुंचने की उम्मीद है। वीडियो संदेश के जरिये भूटान के राजा, कनाडा के प्रधान मंत्री, संयुक्त राज्य अमेरिका में कैनेडी परिवार के एक सदस्य और कई अन्य देशों से राष्ट्राध्यक्षों के संबोधन अपेक्षित हैं। 

 बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय के अनुसार पिछले साल राष्ट्रपिता बंगबंधु के जन्म शताब्दी के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों की योजना बनाई गई थी लेकिन कोविड -19 स्थिति के कारण ऐसा करना संभव नहीं हो पाया था। इस साल हालात कुछ बेहतर हैं। इसलिए सरकार 17 मार्च से 26 मार्च तक बड़े स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने की योजना पर आगे बढ़ रही है। 

Download app: अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

.(tagsToTranslate)बांग्लादेश(t)मोदी और शेख हसीना(t)बंगबंधु-गांधी संग्रहालय(t)बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान(t)स्वतंत्रता दिवस(t)बीआईसीसी(t)प्रधान मंत्री शेख हसीना(t)प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी(t)Bangladesh(t)Modi and Sheikh Hasina(t)Bangabandhu-Gandhi Museum(t)Bangabandhu Sheikh Mujibur Rahman(t)Independence Day(t)BICC(t)Prime Minister Sheikh Hasina(t)Prime Minister Narendra Modi(t) 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *