भाई बहन का त्यौहार भाई दूज, आज के दिन घर पर बनाएं स्वादिष्ट सूजी के रसगुल्ले


डेस्क। दिवाली के तीसरे दिन भाई दूज का महत्व भी बहुत ज्यादा होता है। भाई दूज भाई बहन का त्यौहार है। बहनों ने भाई दूज के दिन भाई के सेहतमंद जीवन और लंबी की कामना के व्रत करते हैं। इस दिन बहनें बाहर से कोई मिठाई नहीं मंगवाना चाहती हैं तो ऐसे में घर पर ही सूजी से बनने वाले रसगुल्ले की तैयारी कर लें, तो चलिए जानते हैं घर पर कैसे बनाएं ये रेसिपी.. 

सूजी के रसगुल्ले बनाने के लिए सामग्री

दूध- आधा लीटर

सूजी- 50 ग्राम

चीनी- 300 ग्राम

मावा- 60 ग्राम

इलायची- four कुटी हुई

घी- 2 बड़ी चम्मच

पिस्ता- 1 बड़ी चम्मच

केसर के लच्छे- 10

चीनी बूरा- 25 ग्राम

बादाम कतरा हुआ- 1 बड़ी चम्मच 

बनाने की विधि: 

सूजी के रसगुल्ले बनाने के लिए गैस पर पैन चढ़ाएं औऱ इसके बाद इसमें घी डालकर गर्म करे। इसके बाद घी गर्म होने के बाद इसमें सूजी को डालकर three से four मिनट तक चलाते हुए भून लें। इसके बाद आधा लीटर दूध डालें और चमचे से चलाते हुए तक तब पकाएं जब तक कि ये गाढ़ा ना हो जाए। 

जब ये गाढ़ा हो जाए तो इसमें चीनी डालकर पकाएं और बीच में इसे चमचे से चलाते रहें, जब ये अच्छे से मिक्स हो जाए तो इसे गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें ताकि इसके रसगुल्ले बनाए जा सकें। इसके बाद हाथ में घी लगाकर इस मिश्रण से छोटी गोलियां एकदम चिकनी बना लीजिए, कढ़ाई में घी चढ़ाएं और एक-एक करके इन गोलियों को तलते जाएं। 

चाशनी की विधि:

रसगुल्ले की चाशनी बनाने के लिए सबसे पहेल एक भगौने में 1 कपल पानी और एक तिहाई कप चीनी डालकर इसे गैस पर चढ़ाएं। इसके बाद तेज आंच पर चमचे से बीच में चलाते हुए पकाएं, जब तक की चीनी अच्छे से घुल ना जाए। इसके बाद इसमें 10 धागे केसर के डालें और कम से कम 5 मिनट तक पकाएं, इसके बाद चाशनी जब गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें, अब चाशनी को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। 

यह खबर भी पढ़े: जुकाम होने पर अपनाएं ये देसी फंडे, चुटकियों में हो जाएगी छूमंतर

.(tagsToTranslate)भाई दूज(t)भाई दूज पर रेसिपी(t)सूजी के रसगुल्ले(t)bhai dooj(t)recipe on bhai dooj(t)semolina rasgulla


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *