भारत में टी-20 वर्ल्ड कप पर पाक को ऐतराज:पाकिस्तान की ICC से मांग- खिलाड़ियों के वीजा की गारंटी नहीं…


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लाहौरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

दोनों टीम ने आखिरी मैच 2019 वनडे वर्ल्ड कप में खेला था। तब मेनचेस्टर वनडे में भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से हराया। रोहित शर्मा ने 140 रन की पारी खेली थी।

इस साल टी-20 वर्ल्ड कप भारत की मेजबानी में अक्टूबर महीने में होने वाला है। इसको लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के चेयरमैन एहसान मनी ने कहा कि उन्हें वीजा को लेकर भारत सरकार पर भरोसा नहीं है। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) से कहा कि यदि वीजा को लेकर भारत सरकार लिखित में आश्वासन नहीं देती है, तो टूर्नामेंट को किसी दूसरे देश में शिफ्ट कर देना चाहिए।

ICC भी लगातार टूर्नामेंट की स्थिति पर नजर बनाए हुए है। यदि साल के आखिर में भारत टूर्नामेंट कराने में सक्षम नहीं होता है, तो ICC टी-20 वर्ल्ड कप को शिफ्ट कर देगा। इसके लिए UAE को ऑप्शन के तौर पर रखा गया है।

भारत-पाकिस्तान के बीच रिश्ते अच्छे नहीं
असल में इस साल होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में होना था। हालांकि, कोरोना के कारण यह मेजबानी भारत को दे दी गई। ऑस्ट्रेलिया अब 2022 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। वहीं, भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते अच्छे नहीं है। इस कारण ICC दोनों देश के बोर्ड के साथ बातचीत कर रहा है। यदि बात नहीं बनती तो टूर्नामेंट को शिफ्ट भी किया जा सकता है।

हमारी सरकार ने भारत में खेलने से मना नहीं किया: मनी
एहसान मनी ने लाहौर में मीडिया से कहा, ‘हमारी सरकार ने हमसे कभी नहीं कहा कि हम वहां (भारत में) ना खेलें। हम ICC के नियमानुसार खेलने के लिए कहीं भी जाने को तैयार हैं। हम नियमों का उल्लंघन नहीं करना चाहते। ICC के एग्रीमेंट के मुताबिक, हम भारत सरकार से हमारी टीम और स्टाफ के वीजा को लेकर लिखित में आश्वासन चाहते हैं। फैंस, पत्रकार को भी वीजा देना होगा।’

मार्च तक लिखित में आश्वासन चाहिए
मनी ने कहा, ‘ICC ने हमसे कहा था कि हमें यह लिखित आश्वासन दिसंबर 2020 तक मिल जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इसके बाद हमने फिर से ICC चेयरमैन से इस बारे में जनवरी और फरवरी में सीधे बात की थी। हमने ICC मैनेजमेंट से भी स्पष्ट कह दिया है कि हमें मार्च तक लिखित में आश्वासन चाहिए। यदि ऐसा नहीं होता है, तो हम टूर्नामेंट को भारत से UAE में शिफ्ट करने की मांग करेंगे।’

दोनों टीम के बीच 13 साल से टेस्ट सीरीज नहीं हुई
भारत और पाकिस्तान के बीच अक्टूबर 1952 में पहली बार द्विपक्षीय सीरीज खेली गई थी। तब से अब तक 7 दशक में दोनों देशों के बीच रिश्ते उतार-चढ़ाव जैसे रहे हैं। आखिरी सीरीज दोनों के बीच दिसंबर 2012 में खेली गई थी। तब पाकिस्तान ने भारत दौरे पर three वनडे की सीरीज 2-1 से जीती थी। आखिरी टेस्ट सीरीज नवंबर 2007 में हुई थी। तब भारत ने अपने घर में पाकिस्तान को 1-Zero से शिकस्त दी थी।

2019 में दोनों टीम ने पिछला मैच खेला था
दोनों टीम पिछली बार 2019 वनडे वर्ल्ड कप में आमने-सामने आई थीं। तब इंग्लैंड के मेनचेस्टर वनडे में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 89 रन से शिकस्त दी थी। भारतीय टीम अब तक वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से हारी नहीं है।

वर्ल्ड कप को लेकर ICC और BCCI के बीच टैक्स विवाद
टूर्नामेंट को लेकर ICC और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के बीच टैक्स माफ कराने का विवाद चल रहा है। ICC पहले ही वॉर्निंग दे चुका है कि यदि भारत सरकार टैक्स में छूट नहीं देती है, तो टूर्नामेंट को शिफ्ट कर दिया जाएगा।

वर्ल्ड कप में खेलने से कोई नहीं रोक सकता: मनी
मनी ने कहा, ‘यह पहले ही तय हो चुका है कि यदि भारत टूर्नामेंट को कराने में सक्षम नहीं होता है, तो वर्ल्ड कप को UAE में शिफ्ट कर दिया जाएगा। नियम और कानून के मुताबिक, टूर्नामेंट में खेलना हमारा अधिकार है। यह हमसे कोई नहीं छीन सकता। ICC चेयरमैन भी यह बात अच्छे से जानते हैं।’

.(tagsToTranslate)T20 World Cup 2021 India vs Pakistan Controversy Pakistan Crew Visa to India for World Cup PCB chairman


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *