लुईस हैमिल्टन ने 7वीं बार खिताब जीतकर शूमाकर के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की


इस्तांबुल: ब्रिटेन के फॉर्मूला-1 चालक लुईस हैमिल्टन ने आज टर्किश ग्रां प्री खिताब जीतने के साथ ही अपना सातवां विश्व चैम्पियनशिप खिताब भी जीत लिया है. इसके साथ ही उन्होंने जर्मनी के माइकल शूमाकर के सबसे ज्यादा खिताब जीतने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली.

35 साल के हैमिल्टन ने पिछले महीने ही पुर्तगाल ग्रां प्री खिताब जीतने के साथ ही सबसे ज्यादा रेस जीतने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था. उस समय भी उन्होंने माइकल शूमाकर के सबसे ज्यादा रेस जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ा था.

हैमिल्टन के करियर की यह 94वीं जीत है. दिग्गज रेसर हैमिल्टन का यह अपनी टीम मर्सिडीज के साथ आठ सीजन में छठा और लगातार चौथा चैम्पियनशिप खिताब है. उन्होंने 2008 में पहली बार खिताब जीता था.

शूमाकर ने 2000 से 2004 के बीच में लगातार पांच खिताब जीते थे और अब हैमिल्टन भी 2021 में शूमाकर के इस कीर्तिमान को स्थापित कर सकते हैं और उनके रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं.

हैमिल्टन को मर्सीडीज के लिए छठा विश्व खिताब जीतने के लिए तुर्की ग्रां प्री में टीम के अपने साथी वालटेरी बोटास से बेहतर स्थान हासिल करना था. हैमिल्टन ने इसके अलावा 2018 में मैकलारेन के साथ भी खिताब जीता था.

रेसिंग प्वाइंट के सर्जियो पेरेज ने दूसरा जबकि फेरारी के सबेस्टियन वेटेल ने तीसरा स्थान हासिल किया.

.(tagsToTranslate)Lewis Hamilton(t)Michael Schumacher(t)Components 1(t)Lewis Hamilton equals Schumacher


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *