seventh Pay Fee Newest Information- पेंशनर्स को मिल रही पोस्टमैन की मदद, 28 फरवरी तक ये सर्टिफिकेट जमा…


seventh Pay Fee newest information: रिटायर्ड केंद्रीय कर्मचारियों को पेंशन के लिए हर साल एक सर्टिफिकेट जमा करना होता है। ये सर्टिफिकेट जीवित रहने का प्रमाणपत्र होता है। इसे जमा करना पड़ता है ताकि उनका पेंशन न रुके।

इसके लिए पेंशनभोगियों को बैंक जाना पड़ता है। वैसे तो ये सर्टिफिकेट हर साल 30 नवंबर तक सब्मिट करना होता है लेकिन इस बार डेडलाइन को दो बार आगे बढ़ाया जा चुका है। अब पेंशन लेने वाले कर्मचारी इस सर्टिफिकेट को 28 फरवरी तक सब्मिट करा सकते हैं। हालांकि, सरकार की ओर से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने वाले लोगों के लिए खास सुविधा भी दी जा रही है। इसके तहत आप पोस्टमैन को घर पर बुला कर सर्टिफिकेट सब्मिट करा सकते हैं।

स्टेप बाई स्टेप समझिए: सबसे पहले https://ccc.cept.gov.in/covid/request.aspx लिंक पर विजिट करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर, एड्रेस, पिनकोड की जानकारी देनी होगी। इसके नीचे ”सेलेक्ट सर्विस” का टैब सेलेक्ट करना है। इसके बाद जीवन प्रमाण का टैब सेलेक्ट आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के लिए ओटीपी जनरेट होगा।

इस ओटीपी के जरिए वेरिफाई होने पर नजदीकी पोस्टऑफिस से लाइफ सर्टिफिकेट लेने के लिए पोस्टमैन आएगा। सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक भारतीय डाक भुगतान बैंक अब 1.89 लाख डाककर्मियों और ग्रामीण डाक सेवकों के माध्यम से पेंशनरों के घर तक पहुंच रहा है। इनके घरों से डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र इकट्ठा करने में मदद कर रहा है।

ये पेंशनभोगियों, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए एक बड़ी सुविधा मिली है। इसका मकसद बैंको में भीड़ जमा होने और महामारी के खतरे से बचने का है। आपको बता दें कि जीवन प्रमाण पत्र समय पर जमा नहीं होता तो पेंशन रूक जाने की आशंका होती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो





.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *