Aus vs Ind: सिडनी टेस्ट में दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 96-2


सिडनी। भारतीय क्रिकेट टीम ने सिडनी  क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर चल रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार मतलब आज आस्ट्रेलिया की पहली पारी 338 रनों पर ढेर करने के पश्चात टी टाइम तक अपनी पहली पारी में बिना कोई विकेट गंवाए 50 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा एवं शुभमन गिल नाबाद हैं।  भारतीय बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई टीम का पुलिंदा दूसरे दिन ही बांध दिया। टीम इंडिया के आलराउंडर रविंद्र जडेजा ने सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के चार बल्लेबाजों को आउट किया, बल्कि स्टीव स्मिथ को भी रन आउट कर उन्हें पवेलियन भेज दिया।

सिडनी टेस्ट में दूसरे दिन का खेल समाप्त हो चुका है। दूसरे दिन का पहला एवं तीसरा सेशन जहां दोनों टीमों के मध्य बराबरी का रहा वहीं, चाय से पूर्व के खेल में बाजी पूरी तरह से भारत ने अपने नाम की। भारत ने दूसरे सेशन में ऑस्ट्रेलिया के 5 विकेट कबाड़कर उनकी पहली पारी को जहां 338 रन पर ढेर कर दिया। वहीं बिना कोई विकेट गंवाए 26 रन भी अपने स्कोरबोर्ड में जोड़े। 

दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने 2 विकेट खोकर 96 रन बनाए। अर्थ यह है कि पहली पारी के आधार पर वो ऑस्ट्रेलिया से अब भी 242 रन पीछे है। पुजारा एवं रहाणे की जोड़ी क्रीज पर मौजूद है। पुजारा 53 गेंदे खेलकर 9 रन बनाकर नाबाद हैं तो वहीं, रहाणे ने 40 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ 5 रन बनाए। 

21 साल के युवा बल्लेबाज की शानदार पारी का अंत, इसे वह शतक में बदल सकते थे, लेकिन अपने दूसरे टेस्ट मैच की तीसरी पारी में गिल ने अर्धशतक लगाया। उन्होंने अपने खेल से हर किसी को प्रभावित किया है। 100 गेंद में यह पचासा आया, आठ चौके भी लगाए। चंद ओवर पूर्व ही डीआरएस ने हिटमैन को जीवनदान दिया था, लेकिन इस बार जोश हेजलवुड से वह नहीं बच पाए। अपनी ही गेंद में बर्थडे बॉय ने रोहित को निपटाया। 

इससे पूर्व रवींद्र जडेजा (62-4) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के गजब का प्रदर्शन करते हुए भारत ने आस्ट्रेलिया की पहली पारी 338 रनों पर ढेर कर दी। मेजबान टीम ने 105.Four ओवरों का सामना किया। भारत की तरफ से जडेजा के अलावा जसप्रीत बुमराह और डेब्यूमैन नवदीप सैनी ने दो-दो कामयाबी प्राप्त की जबकि मोहम्मद सिराज को एक विकेट मिला। 

पहले दिन बारिश की वजह से बर्बाद हुए ओवर की भरपाई करने के लिए दूसरे दिन मैच आधा घंटा पहले शुरू किया गया। दूसरे दिन भी बारिश ने मैच में खलल डाली और 66वें ओवर में थोड़ी देर के लिए मैच को रोकना पड़ा। हालांकि बारिश जल्दी ही बंद हो गई और 5 मिनट बाद ही मैच दोबारा शुरू हो गया। दूसरे दिन भारत को पहला सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई। 91 रन बनाकर खेल रहे लाबुशाने को उन्होंने कप्तान अजिंक्या रहाणे के हाथों कैच करवाया। 

इसके बाद स्मिथ ने चौके के साथ श्रृंखला में पहला और टेस्ट करियर का 30वां अर्धशतक पूरा किया। 116 गेंद पर 7 चौके की मदद से वह अपनी अर्धशतक तक पहुंचे। मैथ्यू वेड ने आक्रामक तेवर दिखाए लेकिन 16 गेंद पर 13 रन बनाकर वह जड़ेजा की गेंद पर जसप्रीत बुमराह को कैच दे बैठे। इसके बाद 249 के कुल स्कोर पर बुमराह ने कैमरन ग्रीन (00) को एलबीडब्ल्यू कर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया और यहीं पर अंपायरों ने लंच की घोषणा कर दी।

इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया के लिए पारी की शुरुआत विल पुकोवस्की और डेविड वार्नर ने की। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और चौथे ओवर में 6 रनों के कुल स्कोर पर मोहम्मद सिराज ने डेविड वॉर्नर को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दे दिया। सिराज की गेंद पर वॉर्नर स्लिप में चेतेश्वर पुजारा को कैच थमा बैठे। वॉर्नर 5 रन बनाकर आउट हुए। 

35वें ओवर में 106 के कुल स्कोर पर नवदीप सैनी ने विल पुकोवस्की को एलबीडब्ल्यू कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। पुकोवस्की ने 62 रन बनाए। इसके बाद मार्नस लाबुशाने और स्टीव स्मिथ ने संभलकर खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 150 के पार पहुंचाया। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने दो और जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी व मोहम्मद सिराज ने 1-1 विकेट लिया।

बता दें कि पिछले एक सप्ताह से भारतीय टीम हालांकि विवादों में रही है, क्योंकि उसके पांच खिलाड़ियों पर कथित तौर पर बायो-सिक्योरिटी प्रोटोकॉल्स तोड़ने का आरोप था। भारत के 5 खिलाड़ियों का मेलबर्न के एक रेस्टोरेंट में खाना खाते हुए एक वीडियो वायरल हुआ था। इसके बाद बीसीसीआई और क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इस पर जांच बैठा दी थी। भारतीय टीम ने इन 5 से चार खिलाड़ियों को तीसरे टेस्ट मैच हेतु टीम में चुना है।  

भारतीय टीम: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी। 

आस्ट्रेलिया टीम: टिम पेन (कप्तान), सीन एबॉट, पैट कमिंस, कैमरून ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मोइजेज हेनरिक्स, मार्नस लाबुशैन, नाथन लॉयन, मिशेल नासेर, जेम्स पैटिनसन, विल पुकोवस्की, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वेप्सन, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर।

यह खबर भी पढ़े: सिडनी टेस्ट : भारतीय सलामी जोड़ी ने 14 पारियों में पहली बार की 50 रन से अधिक की साझेदारी

.(tagsToTranslate)सिडनी(t)सिडनी टेस्ट(t)सिडनी क्रिकेट ग्राउंड(t)एससीजी(t)भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया(t)भारत और ऑस्ट्रेलिया का सिडनी में तीसरा टेस्ट मैच(t)338 रन पर सिमटी ऑस्ट्रेलियाई टीम(t)रोहित और शुभमन आउट(t)क्रीज पर पुजारा और रहाणे(t)sydney(t)sydney check(t)sydney cricket floor(t)scg(t)india vs australia(t)india and australias third check match in sydney(t)australian staff with 338 runs(t)rohit and shubman out(t)pujara and rahane on the crease


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *