Castor Oil Has Many Advantages, Know How To Use It For Completely different Causes


अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑयल कई फायदे हासिल करने के लिए लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है. इसका इस्तेमाल सेहत समेत खूबसूरती बढ़ाने खासकर बालों के लिए निहायत कारगर साबित हुआ है. उसकी मुख्य विशेषता एंटी बैक्टीरियल और सूजन रोधी गुणों का होना है. तेल का इस्तेमाल कई तरह के कॉस्मेटिक्स, साबुन, मसाज ऑयल और दवाइयों में भी किया जाता है.

बालों की चमक बढ़ाने में मुफीद

गिरते बालों की वजह से पुरुष और महिलाएं परेशान नजर आते हैं और समस्या के हल के लिए कई टोटके आजमाते हैं. अरंडी का तेल इस्तेमाल कर सिर्फ 10 दिनों में बालों का गिरना रोका जा सकता है. तेल से सिर पर मसाज के नतीजे में नए बाल आना शुरू हो जाते हैं. ये तेल बालों को घना, लंबा और मजबूत बनाने में बेहद कारगर है.

साफ-सुथरी स्किन के लिए
बादाम और अखरोट का तेल 50 मिलीलीटर और अरंडी का तेल 25 मिलीलीटर मिलाकर रख लें. उसके बाद रोजाना 8-10 बूंद चेहरे पर टपकाकर मसाज करें. 5 मिनट बाद चेहरा धो लें. चेहरे पर मौजूद ब्लैक हेड्स का खात्मा कर चमकदार बना देगा. हालांकि, ऑयली स्किन वाले लोगों को इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

इसके अलावा इस्तेमाल करने का दूसरा तरीका ये है कि बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर उंगलियों, घुटनों और पांव पर मलने से काले धब्बों का रंग हल्का हो जाता है. अरंडी तेल एजिंग एजेंट भी है. उसमें कॉटन भिगोकर लगाने से स्किन की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. सोने से पहले पलकों और आंख के आसपास इस्तेमाल करने से आंख की एलर्जी से हिफाजत करता है.

अरंडी तेल के अन्य फायदे

चम्मच अरंडी का तेल खाली पेट इस्तेमाल करने से छोटी-बड़ी आंत को सक्रिय कर कब्ज से निजात दिलाता है. पेट फूलने और गैस की शिकायत में अरंडी तेल को गर्म कर पेट पर मालिश करें. उससे शरीर का फैट घुलाने और पेट को कम करने में मदद मिलेगी. सिर में दर्द होने पर अरंडी के तेल से मसाज करने पर समस्या हल हो जाती है.

Health tips: जानिए ब्रेकफास्ट में कलौंजी शामिल करने से सेहत को मिलनेवाले जबरदस्त फायदे

क्या आप बहुत ज्यादा विटामिन सी का इस्तेमाल कर रहे हैं? हो सकते हैं साइड-इफेक्ट्स

.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *