Chanakya Niti In Hindi In accordance To Chanakya Shashtra These Issues Final A Lifetime With Human Beings


चाणक्य की किताब(Chanakya Guide in Hindi) चाणक्य नीति में जीवन को सफल बनाने के कई सूत्र बताए गए हैं. जो मनुष्य को बिना किसी उलझन के भव सागर से पार तारने में सक्षम हैं. अगर इन नीतियों को वाकई अमल में लाया जाए तो जीवन को सफल बनाया जा सकता है. इस कौटिल्य शास्त्र में चाणक्य (Chanakya) ने ऐसी कुछ चीज़ों का जिक्र भी किया है जो मनुष्य का साथ जीवन भर निभाती हैं.

अक्सर हम यही सोचते हैं कि रिश्ते नाते, हमारे संबंधी, पैसा ही एक ऐसी चीज़ है जो अंत तक हमारे साथ बना रहता है. या फिर भौतिक वस्तुओं को हम अपना सबसे करीब समझते हैं लेकिन चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के मुताबिक ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. चाणक्य ने एक श्लोक कहा है –

विद्या मित्रं प्रवासेषु भार्या मित्र गृहेषु च।

व्याधितस्यौषधं मित्र धर्मो मित्रं मृतस्य।।

इस श्लोक में चाणक्य ने उन्हीं चार विशेष चीज़ों के बारे में बताया है जो मनुष्य का साथ जीवन भर निभाती हैं. इसके मुताबिक – वो पहली वस्तु है ज्ञान, चाणक्य कहते हैं मनुष्य का ज्ञान से बड़ा साथी और कोई नहीं. ज्ञान मनुष्य के साथ आता है और मनुष्य के साथ ही जाता है. खासतौर से वो व्यक्ति जो घर से दूर, अपनों से दूर रहता हो, लिए ज्ञान से बड़ा कोई मित्र नहीं होता है. जो व्यक्ति अपनों से दूर रहता है उसके लिए ज्ञान ही अंतिम समय तक उसकी मदद करता है.

दूसरा है पत्नी, पति के लिए पत्नी उसकी घनिष्ठ मित्र होती है जो आखिरी समय तक साथ निभाती है. चाहे कैसी भी परिस्थिति क्यों ना हो. पत्नी ही मनुष्य को कठिन समय में संयमित रखती है और उसकी ताकत बनती है.

तीसरी वस्तु है दवा, अगर मनुष्य का स्वास्थ्य खराब है तो उसकी सच्ची दोस्त दवाई ही होती है. क्योंकि वही एक चीज़ है जो उस मनुष्य को ठीक कर सकती है.

चौथी और सबसे अहम है धर्म जो हर मनुष्य के लिए सर्वोपरि है. और आखिर तक व्यक्ति के साथ रहता है. जो व्यक्ति धर्म की डगर पर चलते हुए जैसा कर्म करता है उसे उसी के आधार पर ही पाप व पुण्य मिलता है.

.(tagsToTranslate)chanakya niti(t)chanakya niti pdf(t)chanakya niti quotes(t)chanakya niti in english(t)chanakya niti video(t)chanakya niti ebook in hindi pdf(t)chanakya niti love(t)chanakya niti dushman(t)chanakya niti in hindi(t)chanakya niti ebook(t)chanakya ideas for fulfillment(t)chanakya ideas for college students(t)chanakya ideas in hindi(t)chanakya ideas(t)chanakya ideas for enterprise(t)chanakya niti ideas(t)chanakya niti ideas hindi(t)chanakya ke ideas(t)ABP(t)चाणक्य नीति(t)चाणक्य नीति की बातें(t)चाणक्य नीति स्त्री(t)चाणक्य विचार इन हिंदी(t)चाणक्य नीति की बातें(t)चाणक्य नीति स्त्री(t)चाणक्य नीति शिक्षा(t)चाणक्य के कड़वे वचन(t)चाणक्य नीति जीवन(t)चाणक्य नीति हिंदी pdf(t)चाणक्य कोट्स(t)चाणक्य स्टेटस हिंदी


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *