cm bhupesh baghel performed saata prahar custom chhattisgarh mpap


दुर्गः छत्तीसगढ़ में दीपावली के दूसरे दिन सांटा प्रहार झेलने की परंपरा निभाई जाती है. प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी दुर्ग जिले के जंजगिरी गांव पहुंचकर सांटा प्रहार झेलने की परंपरा निभाई. पूजन के बाद सीएम भूपेश बघेल ने सांटा(हंटर) को करीब 6 बार अपने हाथ पर मरवाया. ताकि प्रदेश में खुशहाली बनी रही.  

क्या है सांटा प्रहार की परंपरा 
छत्तीसगढ़ के आदिवासी अंचल में दीपावली के दूसरे दिन सांटा प्रहार की परंपरा  निभाई जाती है. जिसमें भगवान के प्रति आस्था प्रकट करने के लिए लोग अपने हाथ पर सांटा मरवाते हैं. ताकि उनके गांव, क्षेत्र में खुशहाली बनी रही. सीएम बनने के बाद भूपेश बघेल भी यह परंपरा पिछले साल से निभा रहे हैं. 

आज सीएम भूपेश बघेल ने जंजगिरी पहुंचकर सांटा मरवाया. पिछली साल गांव के बुजुर्ग भरोसा ठाकुर ने उन्हें सांटा मारा था. लेकिन हाल ही में उनका निधन हो गया. जिसके बाद उनके बेटे बीरेंद्र ठाकुर ने सीएम को सांटा मारा. परंपरा निभाने के बाद सीएम बघेल ने कहा कि थोड़ा दर्द सहकर प्रदेश की खुशहाली के लिए चल रही यह परंपरा छत्तीसगढ़ की पहचान बन चुकी है. सीएम ने कहा कि इस बात का दुख है कि इस बार भरोसा ठाकुर हमारे बीच नहीं हैं. लेकिन खुशी इस बात है कि उनके बेटे बीरेंद्र और उनका परिवार और जजंगिरी के लोग इस परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं.

सीएम ने की गौरा-गौरी की पूजा 
मुख्यमंत्री ने इस दौरान गौरा-गौरी की पूजा भी की. दीपावली के दूसरे दिन छत्तीसगढ़ में गौरा-गौरी की पूजा करने का भी विशेष महत्व माना जाता है. दीपावली की रात गौरा-गौरी की स्थापना की जाती है और गोवर्धन पूजा के दिन उन्हें शाम के वक्त विदा कर नदीं में सिराया जाता है. सीएम ने जंजगिरी पहुंचकर दोनों परंपराओं को निभाया. 

ये भी पढ़ेंः वाराणसी में मुस्लिम महिलाओं ने उतारी भगवान राम की आरती

ये भी पढ़ेंः केवल भारत ही नहीं पाकिस्तान में भी मनाई गई दिवाली, जगमगाए दीये, सजी रंगोलियां, देखें तस्वीरें…

ये भी पढ़ेंः दिलावी पर देखिए बाबा महाकाल का अद्भुत श्रृंगार, पंडितों ने जलाई फुलझड़ी, जमकर हुई आतिशबाजी

ये भी देखेंः पूजा की; भगवान के चरणों में मत्था टिकाया, वहीं निकल गए कांग्रेस नेता के प्राण, VIDEO में कैद हुआ वाकया

ये भी देखेंः VIDEO: छेड़खानी करने पर महिलाओं ने बीच बाजार में युवक की झाड़ू से की धुनाई

WATCH LIVE TV

.(tagsToTranslate)Cm bhupesh baghel(t)saata prahar chhattisgarh(t)saata prahar cg(t)bhupesh baghel in durg(t)janjagiri in chhattisgarh(t)saata prahar(t)सांटा प्रहार(t)सीएम भूपेश बघेल(t)छत्तीसगढ़ सांटा प्रहार(t)सीएम बघेल ने खाया सांटा(t)सांटा प्रहार परंपरा(t)दुर्ग छत्तीसगढ़(t)सांटा प्रहार जंजगिरी


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *