Corona Vaccine Dry Run Begin In 33 State And 736 District In India At the moment – Corona से जंग में आज अहम…


नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी से जंग लड़ रहे भारत के लिए eight जनवरी का दिन काफी अहम है। दरअसल कोरोना को मात देने के लिए देश को दो वैक्सीन मिल चुकी हैं। ड्रग रेगुलेटर बोर्ड ने देश में आपतकालीन इस्तेमाल के लिए कोविडशील्ड और कोवैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। वहीं अब सरकार पूरे देश में टीकाकरण की अपनी योजनाओं को कामयाब करने में लगी हुई है।

यही वजह है कि शुक्रवार को देश के 33 राज्यो और केंद्र शासित प्रदेशों के 737 जिलों में एक बड़ा वैक्सीनेशन ड्राइव आयोजित किया जा रहा है। इस ड्राई रन में पूरे देश में वैक्सीनेशन की तैयारियों को परखा जाएगा।

हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच मौसम विभाग ने जारी किया 6 से ज्याा राज्यों में बारिश का अलर्ट, पहाड़ों पर बर्फबारी बढ़ा सकती है सर्दी का सितम

स्वास्थ्य मंत्री की हिदायत
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एक ऑनलाइन बैठक में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को बताया, “पहले के अभ्यास से सीखी गईं बातों को दूसरे ड्राई रन में सुधार करने के लिए उपयोग किया जाएगा। पहले जो कुछ भी कमी थी, उसे ठीक कर लिया गया है, और शुक्रवार के ड्राई रन में उनका परीक्षण किया जाएगा।”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आज दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल (RGSSH) पहुंचे। यहां पर कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन शुरू हो गया है।

आपको बता दें कि ड्राई रन देश में हुआ अब तक का सबसे बड़ा उपक्रम होगा। 28-29 दिसंबर को सिर्फ आठ जिलों में ड्राई रन चलाया गया था। 74 जिलों को कवर करने वाला पहला देशव्यापी ड्रिल 2 जनवरी को आयोजित किया गया था।

अगले हफ्ते शुरू हो सकता है वैक्सीनेशन
कोरोना से जंग के बीच देशभर में अगले हफ्ते से वैक्सीनेशन शुरू किया जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया था कि कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद टीकाकरण का कार्यक्रम 10 दिन बाद शुरू हो सकता है। यानी इसके 14 या 15 जनवरी से शुरू होने के आसार हैं।

अब मोबाइल पर नहीं सुनाई देगी कोविड को लेकर अमिताभ बच्चन की आवाज वाली कॉलर ट्यून! कोर्ट में दायर हुई पीआईएल

कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को लेकर DCGI ने three जनवरी (रविवार) को अपनी मंजूरी दी थी।
आपको बता दें कि भारत में कोरोना की दो वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत मिली है।

कोरोना के टीके को मंजूरी मिलने के बाद देश अब टीकाकरण कार्यक्रम का इंतजार कर रहा है।

.(tagsToTranslate)Coronavirus in india(t)Covid 19(t)Corona Vaccination Dry Run(t)Dry Run In All Districts Of India(t)Corona Vaccine India(t)COVAXIN(t)Covishield Vaccine(t)Miscellenous India Information(t)Miscellenous India Information in Hindi(t)इंडिया की अन्‍य खबरें न्यूज़


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *