Covid-19 Vaccine: Russia Turned First Nation To Approve Third Vaccine Towards Coronavirus


Covid-19 vaccine: रूस ने घरेलू इस्तेमाल के लिए तीसरी कोविड-19 वैक्सीन की मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन ने गुरुवार को सरकारी टेलीविजन पर इस बारे में एलान किया. हालांकि, चुमाकोव सेंटर की बनाई कोविवैक वैक्सीन का बड़े पैमाने पर मानव परीक्षण अभी शुरू नहीं हुआ है.

रूस ने तीसरी कोविड-19 वैक्सीन की दी मंजूरी

कोरोना वायरस के खिलाफ कोविवैक वैक्सीन को चुनाकोव सेंटर ने बनाया है. इससे पहले रूस स्पुतनिक-V वैक्सीन समेत पहले ही दो वैक्सीन की स्वीकृति दे चुका है. मानव परीक्षण के नतीजे आने से पहले मिली मंजूरी पर पश्चिम के वैज्ञानिकों ने चिंता जाहिर की थी, लेकिन दोनों वैक्सीन के साथ टीकाकरण अभियान मानव परीक्षण पूरा होने और सफल नतीजे के बाद बड़े पैमाने पर शुरू हुआ. स्पुतनिक-V वैक्सीन की मंजूरी पिछले साल अगस्त में मिली थी जबकि अंतिम चरण का मानव परीक्षण सितंबर में शुरू किया गया.

परीक्षण के शुरुआती नतीजों में वैक्सीन के 94.four फीसद सुरक्षित होने के बाद दिसंबर में टीका लगाया जाने लगा. स्वास्थ्य मंत्री ने 10 फरवरी को बताया कि दिसंबर से अब तक दो मिलियन से ज्यादा रूसी नागरिकों को स्पुतनिक-V वैक्सीन का पहला डोज दिया जा चुका है. आपको बता दें कि कोरोना वायरस के खिलाफ रूस की पहली स्पुतनिक-V वैक्सीन को गमालेया नेशनल रिसर्च सेंटर ने विकसित किया है.

कोविवैक वैक्सीन को चुमाकोव सेंटर ने बनाया है

नोवोसिबिर्स्क में वेक्टर इंस्टीट्यूट की बनाई दूसरी वैक्सीन का टीकाकरण शुरू होने जा रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा, “आज रूस पहला मुल्क बन गया है जिसके पास पहले ही कोविड-19 के खिलाफ तीन वैक्सीन हैं.” जनवरी में सरकारी ब्रीफिंग के दौरान उप प्रधानमंत्री ने कहा था कि कोविवैक वैक्सीन का दो डोज 14 दिन छोड़कर दिया जाता है. उसे ट्रांसपोर्ट और सामान्य फ्रिज के तापमान 2-Eight डिग्री सेल्सियस पर भंडारण किया जाता है.

खबर के मुताबिक, सुरक्षा जांच के लिए वैक्सीन का पहले ही 18-60 की उम्र वाले 200 लोगों पर परीक्षण किया जा चुका है. क्लीनिकल ट्रायल रजिस्टर के मुताबिक, शुरुआती मानव परीक्षण पिछले साल 21 सितंबर को शुरू हुआ था और परीक्षण से तापमान में वृद्धि समेत कोई साइड-इफेक्ट्स जाहिर नहीं हुआ. कोरोना वायरस के खिलाफ इम्यून वैक्सीन के इम्यून रिस्पॉन्स का पता लगाने के लिए दूसरे चरण का मानव परीक्षण जारी रहने की बात कही गई.

गर्मी के अंत तक 16 साल से कम अमेरिकी बच्चों को मिल सकती है कोविड वैक्सीन की खुराक- फाउची

फाइजर और बायोएनटेक का बड़ा एलान, प्रेगनेन्ट महिलाओं पर करेंगी कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल

.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *