Acquire Weight: Whereas Making an attempt To Obtain Your Objective, Make Certain These Morning Habits


कम वजन होने के कई नुकसान हैं, खासकर जब स्वास्थ्य की बात हो. आपके अंदर पोषक तत्वों की कमी, प्रजनन संबंधी समस्याएं, वृद्धि और विकास के मुद्दे और सबसे ज्यादा इम्यून सिस्टम पर असर पड़ सकता है. अब हम पहले की तुलना में चाहते हैं कि हमारा इम्यून सिस्टम बेहतर स्थिति में हो. कोरोना वायरस की वर्तमान महामारी से मुकाबले का सबसे सुरक्षित तरीका शरीर की क्षमता को बढ़ाना है. जिससे बैक्टीरिया और कीटाणुओं के खिलाफ लड़ाई को आसान बनाया जा सके.

कई लोगों को वजन बढ़ाने के लिए संघर्ष करते हुए देखा गया है. हालांकि, वजन के लिए सभी तरह के फूड और सप्लीमेंट्स इस्तेमाल करते हैं. मगर कभी-कभी जीवनशैली में कुछ बदलाव मददगार हो सकती है. इसलिए आपको जानना चाहिए वजन बढ़ाने के लिए सुबह में आप क्या कर सकते हैं.

प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट करें

सेहतमंद तरीके से अपना वजन बढ़ाने के लिए आपको मसल्स निर्माण पर जरूर फोकस करना चाहिए. इसके लिए सबसे आवश्यक पोषक तत्व प्रोटीन है. शरीर के लिए ये एक जरूरी तत्व है जो कई तरह की गतिविधियों जैसे हड्डियों, टिश्यू निर्माण का जिम्मेदार होता है. इस तरह, आपके ब्रेकफास्ट में प्रोटीन की काफी मात्रा वाले फूड जैसे सोयाबीन, मछली, अंडे, डेयरी प्रोडक्ट्स, नट्स और दालें होने चाहिए.

ब्रेकफास्ट पूरे फैट वाले दूध के साथ करें

एक ग्लास दूध कई तरीकों से मदद कर सकता है. ये आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकता है. टोन्ड दूध या कोई अन्य दूध के बजाए आपको फुल फैट वाले दूध इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आपके मसल्स निर्माण में  मदद मिलेगी और दिन भर ऊर्जावान रहने में सहयोगी होगा.

आहार के बाद पानी पीएं

पानी की पर्याप्त मात्रा पीना सेहत के लिए जरूरी है. न सिर्फ ये टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालता है बल्कि आपकी स्किन को चमकदार भी बनाता है. जब आप वजन हासिल करने की कोशिश कर रहे हों, तो आहार के बीच बहुत ज्यादा पानी का इस्तेमाल न करें. इससे आपका पेट भोजन खाने से पहले भर जाएगा. इसलिए, ब्रेकफास्ट समाप्त करने के बाद ही एक ग्लास पानी पीएं.

कार्बोहाइड्रेट्स और उच्च फैट वाले फूड खाएं

वजन हासिल करने की कोशिश करने के बीच कार्बोहाइड्रेट बहुत आवश्यक पोषक तत्व है. फैट या कार्बोहाइड्रेट के गैर सेहतमंद स्रोत जंक फूड खाने में आपको शामिल नहीं करना चाहिए. कार्बोहाइड्रेट्स और उच्च फैट फूड्स के कुछ शानदार स्रोत चावल, ब्लूबैरीज, शकरकंद, पनीर, डार्क चॉकलेट हैं. आपक उनमें से कुछ हिस्सा जरूर शामिल करना चाहिए.

Health Tips: एनीमिया की समस्या का करें इलाज, आयरन लेवल बढ़ाने के हैं ये देसी उपाय

Hair fall Rescue: जानिए बालों के गिरने की क्या हो सकती है वजह, इस स्वास्थ्य पोर्टल ने सुझाए हैं कुछ टिप्स

Take a look at under Well being Instruments-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

.(tagsToTranslate)Acquire weight(t)morning habits(t)Acquire weight: सुबह की इन आदतों को अपनाकर आप बढ़ा सकते हैं सेहतमंद तरीके से अपना वजन


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *