Galwan Valley Incident: China formally admits 5 navy officers and troopers killed in Galwan…


बीजिंग: चीन (China) ने पहली बार औपचारिक तौर पर कबूल कर लिया है कि गलवान घाटी (Galwan Valley) के खूनी संघर्ष में उसके भी सैनिक मारे गए थे. अब तक वह इस मुद्दे पर कुछ भी कहने से बचता रहा है. न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, चीन की पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने पहली बार गलवान घाटी में हुई हिंसा में मारे गए अपने सैनिकों की संख्‍या का ऐलान किया है. PLA ने कहा है कि उसके four अधिकारी और एक जवान मारे गए थे. हालांकि, ये बात अलग है कि भारत सहित दुनिया की कई एजेंसियों ने मरने वालों की संख्या इससे काफी ज्यादा बताई है. बता दें कि पिछले साल जून महीने में हुए संघर्ष में भारत के 20 जवान शहीद हुए थे.

China ने नाम भी बताए 

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स (World Instances) की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग ने काराकोरम पर्वत पर तैनात रहे पांच चीनी सैनिकों के बलिदान को याद किया है. मारे गए चीनी सैनिकों का नाम भी ड्रैगन ने साझा किया है, जो हैं-  पीएलए शिनजियांग मिलिट्री कमांड के रेजीमेंटल कमांडर क्यूई फबाओ, चेन होंगुन, जियानगॉन्ग, जिओ सियुआन और वांग ज़ुओरन. 

ये भी पढ़ें -श्रीलंका ने संसद में Imran Khan के प्रस्तावित संबोधन को रद्द कियाः मीडिया रिपोर्ट

सबसे बड़ा खूनी संघर्ष 

रिपोर्ट में कहा गया है कि गलवान खूनी संघर्ष में चार अधिकारी मारे गए थे, वहीं एक जवान की मौत रेस्क्यू ऑपरेशन के वक्त नदी में बहने से हुई थी. चीन ने अपने सैनिकों को लेकर लिखा है कि इन सैनिकों ने राष्‍ट्रीय संप्रभुता और अपनी जमीन की रक्षा करते हुए जान दे दी. गौरतलब है कि पिछले साल भारत और चीन के बीच हुआ गलवान संघर्ष 45 साल में सबसे बड़ा खूनी संघर्ष था.

TASS ने किया था ये दावा 

चीन ने भले ही मरने वाले अपने सैनिकों की संख्या कम बताई है, लेकिन उसने सच्चाई स्वीकार कर ली है. बता दें कि भारत ने दावा किया था कि चीन के करीब 50 सैनिक गलवान संघर्ष में मारे गए थे. हाल ही में रूसी सामाचार एजेंसी TASS ने दावा किया कि 15 जून को गलवान घाटी में हुई झड़प में कम से कम 45 चीनी सैनिकों की मौत हुई थी. इससे पहले भी कई रिपोर्ट में ऐसे खुलासे हो चुके हैं. उस वक्त चीन ने आधिकारिक तौर पर अपने सैनिकों के मरने की बात नहीं कबूली थी. 

 

.(tagsToTranslate)Galwan Valley Incident(t)Galwan Valley Conflict(t)galwan valley dispute(t)galwan valley india china(t)galwan valley information(t)China(t)India(t)China India(t)Galwan Valley(t)Galwan Conflict(t)Indian Military(t)PLA


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *