Well being Ideas: Advantages Of Mushrooms Will Blow Your Thoughts, Good For Weight-reduction plan, Pores and skin, Immunity


नई दिल्ली: सेहत के लिए मशरूम एक बेहतरीन विकल्प है. इसके स्वाद के अलावा यह आपकी सेहत को भी कई तरह से पोषण देता है. यहीं वजह है कि मशरूम एक बेहद लोकप्रिय व्यंजन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मशरूम बेहद चाव से खाते हैं. आपको अगर मशरूम के ये फायदे मालूम हों तो आप भी रोजाना मशरूम को अपने भोजन में शामिल जरूर करना चाहेंगे.

मशरूम को कई तरह से यानी सलाद, सूप और सब्जी के तौर पर खाया जाता है. मशरूम कई सारे औषधीय गुणों का खजाना है. यह आपके पेट संबंधी कई बीमारियों के अलावा कई अन्‍य शारीरिक समस्‍याओं में भी फायदा पहुंचाता है. मशरूम को विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत माना जाता है.

यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. एक तरफ मशरूम स्‍वाद में बेहद अच्‍छा लगता है, वहीं यह हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है. मशरूम के नियमित सेवन आपको कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में मददगार हो सकता है.

एक शोध के मुताबिक मशरूम, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है. मशरूम अल्जाइमर, हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने में मददगार हो सकता है. इसके साथ ही वजन घटाने की सोच रहे लोगों के लिए मशरूम बेहतर विकल्‍प हो सकता है.

मशरूम में मौजूद कुछ एन्जाइम्स और रेशे शरीर से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं. मशरूम में हाई न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होते हैं. इसके साथ ही मशरूम पेट संबंधी कई समस्‍याओं को दूर करने में मददगार होता है. मशरूम आपके पेट में होने वाली बदहजमी, कब्ज आदि परेशानियों में आराम पहुंचाता है.

Try under Well being Instruments-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

.(tagsToTranslate)Well being Ideas(t)Advantages Of Mushrooms(t)Good For Weight-reduction plan(t)Pores and skin(t)Immunity(t)सेहत(t)मशरूम(t)रोग प्रतिरोधक क्षमता(t)हेल्थ टिप्स


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *