Well being Ideas Ingesting Ice Tea Can Be Harmful Know Its Disadvantages


नई दिल्लीः अक्सर लोग गर्मी आते ही आईस टी पीना पसंद करते हैं. बेशक आईस टी फायदेमंद भी हैं. लेकिन कई रिसर्च के मुताबिक, बहुत ज्यादा आईस टी पीने के कई नुकसान भी हैं. चलिए जानते हैं आईस टी के फायदों और उससे होने वाले नुकसान के बारे में.

बहुत ज्यादा आईस टी पीने के नुकसान-

किडनी इफेक्ट्स – बहुत ज्यादा आईस टी पीने से किडनी की हेल्थ पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है.

डायबिटीज- कई बार लोग शुगरी सोडा को आईस टी के साथ मिक्‍स करके लेते हैं. ऐसे में वे हेल्दी ड्रिंक नहीं ले रहे क्योंकि उनकी चाय बहुत मीठी हो जाती हैं. जब डायबिटीज की बात आती है तो शुगर की अधिकता डायबिटीज का मुख्य कारण माना जाता है.

वजन बढ़ाता है- बहुत से लोग सोचते हैं कि आईस टी पीने से वजन घटता है लेकिन क्या आप जानते हैं बहुत ज्यादा मात्रा में आईस टी पीने से वजन बढ़ने लगता है. मायडायट ऑनलाइन के मुताबिक, आईस टी में आमतौर पर 250 कैलेारी होती है. अगर आप इसमें शुगर या सोडा ड्रिंक डाल रहे हो तो ये कैलोरी और अधिक बढ़ जाती है.

स्ट्रोक- लाइवस्ट्रांग ऑनलाइन के मुताबिक, स्ट्रोक पड़ने का एक बड़ा कारण डायट कंट्रोल ना होना है. आईस टी से शुगर इंटेक बढ़ता है. ऐसे में कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. नतीजन, स्ट्रोक का रिस्क हाई हो जाता है.

कार्डियोवस्कुलर डिजीज़- ज्‍यादा मात्रा में आईस टी पीना यानि अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन. इससे कार्डियोवस्कुलर सिस्टम पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है. अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई है तो ब्लैक टी पीना और भी ज्यादा नुकसानदायक है.

कितनी मात्रा में पीएं आई टी-

आईस टी पीने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे बिना शुगर के लें. दिनभर में सिर्फ एक बार या फिर सप्ताह में कुछ आईस टी कप पीने से आप आने वाले खतरे को टाल सकते हैं.

बिना शुगर की आईस टी पीने के फायदे-

-स्किन को इंप्रूव करता है.

-ब्लड प्रेशर लो करने में मदद करता है.

-हड्डियों को मजबूत करता है.

-कै‍वेटिज से लड़ता है.

-लंग कैंसर के खतरे से बचाता है.

-हार्ट अटैक रिस्क को कम करता है.

(नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.)

Try under Well being Instruments-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

.(tagsToTranslate)Well being Ideas(t)Ingesting ice tea(t)drawback ice tea


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *