Well being Ideas: Potatoes Advantages, Use, Facet Results, Dangerous Results


आलू सबसे आम और महत्वपूर्ण फूड स्रोतों में से एक है. इसका इस्तेमाल दुनिया भर में प्रमुख डाइट के तौर पर होता है.हर घर में ज्यादातर आलू सब्जी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. स्वास्थ्य को मिलनेवाले फायदों की वजह भी आलू के पीछे होती है. लेकिन इसके बावजूद आलू के नुकसानदेह प्रभाव भी हैं.

आलू के नुकसानदेह प्रभाव

अंकुरित या सड़ा हुआ आलू नहीं खाया जाना चाहिए. उससे शरीर पर विषैला प्रभाव पड़ सकता है. आलू की पत्तियां और हरा आलू अक्सर विषाक्त होते हैं. उसमें एल्कलाइन जैसे सोलानिन, चकोनिन और आर्सेनिक होता है. इन केमिकल की मात्रा ज्यादा घातक हो सकती है. जहरीला केमिकल पकाने से भी नहीं खत्म होता है. ये केमिकल सिर दर्, मतली, डायरिया, पेट दर्द की वजह बन सकते हैं.

इसके अलावा, पोटैशियम ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ऊंचा होता है. इसलिए, मोटे या वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों या डायबिटीज के मरीजों को आलू के सेवन से परहेज करना चाहिए. ब्लड शुगर का असंतुलन, भूख की कमी, पेचीदगियों जैसे टाइप 2 डायबिटीज ज्यादा आलू खाने से बढ़ जाती है.

तले हुए आलू में सोलनान तत्व कम होने के चलते प्रेगनेन्ट महिलाएं खा सकती हैं. बेदाग, पका आलू फूड की शक्ल में प्रेगनेन्ट और स्तनपान करानेवाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है. लेकिन दवा के तौर पर ज्यादा जानकारी नहीं है जिससे पता लगाया जा सके कि इसका प्रभाव गर्भ में पल रहे या मासूम बच्चे पर कैसा है. इस बात का भी काफी सबूत नहीं है कि क्या कच्चा आलू को स्किन पर रखना इलाज के लिए सुरक्षित है.

मक्खन, पनीर, क्रीम और सुअर के मांस के साथ आलू बनाना आपकी डाइट के फैट और कैलोरी को बढ़ा देता है, जो वजन बढ़ाने में भी योगदान दे सकता है. तला हुआ आलू और आलू के चिप्स कैलोरी और फैट में भरपूर होते हैं. चावल को छोड़कर सभी स्टार्च से भरपूर डाइट पाचन के दौरान गैस बढ़ाता है.

क्या आलू से एलर्जी भी हो सकता है?

ज्यादा आलू की डिश खाने से गैस की समस्या हो सकती है. हालांकि, अभी ये साबित नहीं हो सका है. अगर आप आलू खाते हैं और खाने के फौरन बाद गंभीर साइड इफेक्ट्स हो जाते हैं, तो संभव है कि आपको आलू से एलर्जी है. एक रिपोर्ट में बताया गया है कि आलू से एलर्जी का मामला दुर्लभ है. फिर भी आपको कुछ संकेतों पर ध्यान देना चाहिए. उन संकेतों में ब्लोटिंग, मतली, डायरिया, खांसी, पेट में ऐंठन, और छींक शामिल हो सकती है.

Health Tips: गर्म पानी पीने के होते हैं कई नुकसान, क्या जानते हैं आप?

Health Tips: खजूर ज्यादा खाने से होते हैं कई नुकसान, जानकर हो जाएंगे हैरान

Take a look at under Well being Instruments-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

.(tagsToTranslate)Well being ideas(t)Potatoes(t)unintended effects(t)dangerous results(t)Well being ideas: क्या आलू सेहत को सिर्फ फायदा ही पहुंचाता है? जानिए उससे होनेवाले साइड-इफेक्ट्स के बारे में


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *