Well being Ideas: What Kind Of Individuals Face Prompt Dying From Coronary heart Assault Extra Frequent? Know Analysis…


क्या वजह है कि कुछ लोग हार्ट अटैक के बाद बच जाते हैं जबकि अन्य भाग्यशाली साबित नहीं होते? सक्रिय जीवनशैली को हार्ट अटैक से फौरी मौत की कम संभावना के साथ जोड़ा गया है. यूरोपियन सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी की पत्रिका यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में कल प्रकाशित रिसर्च से खुलासा हुआ है. हार्ट की बीमारी दुनिया भर में मौत की प्रमुख वजह है और रोकथाम जन स्वास्थ्य की बड़ी प्राथमिकता है.

कुछ लोग अचानक हार्ट अटैक से क्यों मर जाते हैं?

दिल की बीमारी और अचानक मौत को रोकने में शारीरिक सक्रियता का मुफीद प्रभाव साबित है. नए रिसर्च में हार्ट अटैक के तत्कालिक कारण पर सुस्त जीवनशैली बनाम सक्रिय जीवनशैली के प्रभाव पर फोकस किया गया है. इस मकसद के लिए शोधकर्ताओं ने यूरोप में होनेवाली 10 रिसर्च के डेटा का इस्तेमाल किया.

सक्रियता लेवल और हार्ट अटैक से मौत के खतरे (फौरन और 28 दिन के अंदर) के बीच संबंध का परीक्षण किया गया. रिसर्च में शामिल 28 हजार 140 लोगों का डेटा देखने के बाद पता चला कि उनमें से four हजार 975 ( 17.7 फीसद) लोग हार्ट अटैक के 28 दिनों में मर गए, जबकि three हजार 101 (62.three फीसद) प्रतिभागियों की हार्ट अटैक के नतीजे में फौरन मृत्यु हुई.

रिसर्च के मुताबिक जो लोग मध्यम और सख्त शारीरिक गतिविधि में शामिल रहे, उनको हार्ट अटैक से फौरी मौत का खतरा सुस्त जीवनशैली वाले लोगों के मुकाबले क्रमश: 33 फीसद और 45 फीसद तक कम हुआ. इसी तरह 28 दिनों के अंदर ऐसे लोगों में मौत का खतरा 36 फीसद और 28 फीसद तक कम पाया गया. कम गतिविधि के साथ संबंध सांख्यिकीय महत्व तक नहीं पहुंचा.

व्यायाम दिल की बीमारी के खतरे को करता है कम

शोधकर्ताओं ने बताया कि परीक्षण के आधार पर कहा जा सकता है कि मामूली शारीरिक गतिविधि भी जानलेवा हार्ट अटैक के खिलाफ फायदेमंद हो सकती है. गाइडलाइन्स में सिफारिश की गई कि एक हफ्ते में कम से कम 150 मिनट का मध्यम या 75 मिनट का सख्त व्यायाम दिल की बीमारी के खतरे को कम कर सकता है. अंत में नतीजा निकाला गया है कि शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के कई तरीके हैं. रिसर्च व्यायाम के ईनाम का ज्यादा सबूत मुहैया कराता है.

Corona को मात दे चुके हैं तो भी रहें अलर्ट, ठीक हो चुके लोग वायरस की नई किस्मों से हो रहे हैं संक्रमित-WHO

World Corona Update: पिछले 24 घंटे में 2 लाख 59 हजार से ज्यादा मामले आए, 6 हजार से अधिक लोगों ने गंवाई जान

Try under Well being Instruments-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

.(tagsToTranslate)instantaneous demise from coronary heart assault(t)coronary heart assault(t)extra frequent instantaneous demise from coronary heart assault(t)Well being suggestions: हार्ट अटैक से तत्काल मौत किन लोगों में ज्यादा आम है? जानिए रिसर्च के नतीजे


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *