Top will increase just for 18 years, maintain this stuff in thoughts


हाइट बढ़ने का एक समय होता है। वह समय निकल जाने के बाद बच्चों की हाइट चाह कर भी नहीं बढ़ पाती हैं। लेकिन समय रहते अगर उपयुक्त उपाय कर लिए जाएं तो निर्धारित अवधि में बच्चों की हाइट बेहतर हो सकती हैं। आज हम आपको ऐसे उपाय बताएंगे जिनकी सहायता से 18 साल की उम्र तक आप अपने बच्चों की हाइट बेहतर कर सकते हैं।

जानकारी के अनुसार हमारे शरीर में उपस्थित ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन हड्डियों और मेटाबॉलिज को बढ़ाने में काफी मददगार हैं। जो कि 12 से 13 साल की उम्र के बच्चों में बहुत एक्टिव रहते हैं। ऐसे में बच्चों की हाइट अगले 6 साल तक बढ़ती है यानी करीब 18 साल तक बच्चों की हाइट बढ़ती है। लेकिन इसके लिए आपको ऐसे कुछ तरीके भी करने होंगे जिससे 18 साल के बाद भी बच्चे अपना कद बढ़ा सकते हैं।

पोष्टिक भोजन करें-

हार्मोन ग्रोथ बढ़ाने के लिए फल, हरी सब्जियां, दूध, मेवा, प्रोटीन आदि पोस्टिक आहार लेना चाहिए। जिससे बॉडी में मेटाबोलिज्म और ब्लड सरकुलेशन बेहतर रहता है।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज-

हाइट बढ़ाने के लिए हर दिन करीब 15 से 20 मिनट स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना चाहिए। जिससे रीढ़ की हड्डी स्ट्रेच होकर मजबूत होती है और हाइट भी लंबी दिखती है। इसके लिए सूर्य नमस्कार भी करना जरूरी है।

नींद पूरी लेना चाहिए-

आपको बता दें कि नींद में पीयूषिका ग्रंथि काम करती है। इसलिए जरूरी है कि सही पॉश्चर में नींद ली जाए।इसके लिए सिर पर नहीं बल्कि तकिये को घुटने के नीचे रखना चाहिए। यह पोजीशन रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने के साथ-साथ स्ट्रेच भी करेगी।

एक्सरसाइज जरूर करें-

जब हम खड़े रहते हैं तो रीड की हड्डी पर शरीर का पूरा भार पड़ता है। जिससे व्यक्ति का कद छोटा नजर आता है। लेकिन अगर बॉडी का पॉश्चर ठीक रखा जाए तो हाइट में बदलाव नहीं दिखेगा। इसके लिए रेगुलर लटकने वाली एक्सरसाइज करनी चाहिए। जिससे लोअर बैक यानी रीढ़ की हड्डी मजबूत रहेगी और वजन से सिमटेगी नहीं। इसके अलावा रनिंग, जॉगिंग और एरोबिक्स भी हाइट बढ़ाने में काफी मददगार रहेगी।

.(tagsToTranslate)Top will increase just for 18 years(t)maintain this stuff in thoughts(t)Top will increase just for 18 years(t)maintain this stuff in thoughts


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *