dwelling cures for fuel drawback | Fuel Dwelling Cures: पेट में गैस बनने की समस्या से हैं परेशान तो तुरंत…


नई दिल्ली. पेट में गैस (Fuel) बनना एक आम समस्या है. इस समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. कई बार तो गैस से पेट में बहुत तेज दर्द उठता है. गैस की समस्या (Fuel Drawback) से निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग घरेलू नुस्खे (Fuel Dwelling Cures) अपनाते हैं, लेकिन उसके बावजूद कई बार राहत नहीं मिलती है.

गैस से निजात पाने के लिए बदलें अपनी ये आदतें

पेट में गैस बनने की वजह आपका खान-पान (Meals) और सुस्त जीवनशैली (Way of life) होती है. आज हम आपको उन आदतों (Unhealthy Habits) के बारे में बताएंगे, जिनको बदलकर गैस की समस्या (Fuel Drawback) से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- क्या आप शरीर दर्द और थकान से हैं परेशान? जरूर आजमाएं ये अचूक घरेलू नुस्खे

ज्यादा देर तक एक जगह पर न बैठें

काफी देर तक बैठे रहने की वजह से पेट (Abdomen) में गैस (Fuel) बनती है. यह आदत कंप्यूटर (Pc) पर काम करने वाले लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है. एक ही जगह पर बैठे रहने से खाना पचता नहीं है और पेट में गैस बन जाती है. इसलिए अपनी इस आदत को बदल लें और कुछ समय बाद कुर्सी से उठकर इधर-उधर घूम लें. ऐसा करने से गैस की समस्या से निजात मिलती है.

सुबह नाश्ता न करने की आदत को बदल लें

कई लोग सुबह नाश्ता (Breakfast) नहीं करते हैं, जिसकी वजह से खाली पेट गैस (Fuel) बनती है. इसलिए सुबह नाश्ता जरूर करें. सुबह सही समय पर हेल्दी नाश्ता करने से पेट में गैस भी नहीं बनेगी और शरीर भी स्वस्थ रहेगा.

यह भी पढ़ें- Male Infertility Research: पुरुषों को नहीं पहनने चाहिए Tight Clothes, सेहत को हो सकता है यह बड़ा नुकसान

ज्यादा खाना खाने की आदत छोड़ें 

कई लोगों को जरूरत से ज्यादा खाना खाने की आदत होती है. ऐसा करने से खाना पचने में समय लगता है और पेट में गैस (Fuel) बनने लगती है. इसके अलावा ज्यादा खाना खाने से और भी कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए हमेशा कम मात्रा में खाना खाएं.

ज्यादा तली-भुनी चीजें न खाएं 

VIDEO

कई लोगों को तला-भुना खाना (Fried Meals) बहुत पसंद होता है. अगर आपको भी यह आदत है तो इसको तुरंत बदल लें. तला-भुना खाने से गैस (Fuel) की समस्या होती है. इसके अलावा ज्यादा तला-भुना खाने से वजन बढ़ने और कब्ज की समस्या भी हो सकती है. 

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

.(tagsToTranslate)Fuel Drawback(t)Fuel(t)Fuel Drawback Dwelling Cures(t)Dwelling Cures(t)Well being Ideas(t)Well being Information


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *