If You Are Making use of For A Credit score Card For The First Time Then Know These Necessary Issues


क्रेडिट कार्ड (Credit score Card) का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या पिछले कुछ वक्त में तेजी से बढ़ी है. क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के अपने कई फायदे हैं. हाल के समय में इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा देखने को मिल रहा है, जिसमें रिवॉर्ड पॉइंट, भत्ते और अच्छा- खासा बोनस मिलता है. बता दें कि जब भी आप पहली बार क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आवेदकों को हर बैंक में इसके लिए एक ही साथ आवेदन नहीं करना चाहिए.

अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड के लिये अप्लाई कर रहे हैं तो ये बात हमेशा याद रखें जो भी आप क्रेडिट कार्ड से खर्च करेंगे आपको उसे वापस करना होगा. अगर आप ये बात याद रखेंगे तो जरूरत से अधिक खर्च नहीं करेंगे. कई बार लोग शॉपिंग या दोस्तों के साथ कहीं बाहर जाते समय जरूरत से अधिक खर्च कर देते हैं. ऐसा करने से हमेशा बचें. क्योंकि बाद में आपको इसे चुकाना होता है.

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल समझदारी से करेंगे तो आप इसका उपयोग लंबे वक्त तक कर सकते हैं. नहीं तो इससे आपकी मंथली सैलेरी पर भी असर पढ़ने लगेगा. अगर आप जरूरत से ज्यादा खर्च करते हैं तो क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से बचें. पहली बार अप्लाई करने से पहले जान लें कि अधिकांश क्रेडिट कार्ड का वार्षिक शुल्क होता है. जबकि कुछ कार्ड लाइफटाइम मुफ्त हैं. अगर यूजर्स कार्ड से ज्यादा खरीदारी करते हैं, तो वार्षिक शुल्क सहित कई तरह के शुल्क माफ कर दिए जाते हैं.

वहीं क्रेडिट कार्ड से नकद निकालने पर कुछ ज्यादा शुल्क लगता है. इसलिये क्रेडिट कार्ड से नकदी उस वक्त ही निकालें जब आपके पास दूसरा कोई विकल्प मौजूद ना हो. जानकार भी क्रेडिट कार्ड से नकदी नहीं निकालने की सलाह देते हैं. उच्च-ब्याज दरों के अलावा क्रेडिट कार्ड के बिलों के देर से भुगतान, क्रेडिट सीमा को पार करने या विदेशी मुद्रा में भुगतान करने के लिए भी जुर्माना लगाया जाता है.

.(tagsToTranslate)first time bank card takers(t)bank card debtors(t)bank card(t)bank card makes use of(t)finest bank cards(t)Enterprise information


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *