IPL 2020: BCCI ने टूर्नामेंट के आयोजन के लिए UAE क्रिकेट बोर्ड को दिए इतने करोड़ रुपये


IPL 2020: कोरोना महामारी के बीच आखिरकार इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीज़न का आयोजन सफलतापूर्वक हो गया. देश में लगातार कोरोना के बढ़ते मामलो के चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE में आईपीएल 2020 का आयोजन करने का फैसला लिया था. एक रिपोर्ट के मुताबिक, BCCI ने इसके लिए UAE क्रिकेट बोर्ड को 100 करोड़ रुपये दिए हैं.

गौरतलब है कि पहले आईपीएल 2020 का आयोजन 29 मार्च से होना था. बीसीसीआई ने इसका शेड्यूल भी जारी कर दिया था. लेकिन अचानक देश में कोरोना के बढ़ते मामलो के कारण पहले बोर्ड ने इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया. लेकिन जब यूएई में इसके आयोजन की संभावना बनी, तो भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने टूर्नामेंट को यूएई में आयोजित करने का फैसला लिया. अगर आईपीएल 2020 का आयोजन न होता तो BCCI को लगभग चार हजार करोड़ रुपये का नुकसान होता. यूएई में आईपीएल 2020 का आयोजन 19 सिंतबर से हुआ था और टूर्नामेंट के आरंभ होने के बाद से वहां एक कोरोना का एक भी नया मामला सामने नहीं आया.

बैंगलोर मिरर की खबर के अनुसार बीसीसीआई ने आईपीएल 2020 के लिए क्रिकेट बोर्ड को 100 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. रिपोर्ट की मानें तो भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने दुबई, शारजाह और अबु धाबी में आईपीएल 2020 के आयोजन के लिए 14 मिलियन डॉलर का भुगतान किया है. आईपीएल के यूएई में होने से उसे इस मोटी रकम के अलावा अच्छा खासा बिजनेस भी मिला है.

10 नवंबर को खेला गया था आईपीएल 2020 का फाइनल

गौरतलब है कि यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच आईपीएल 2020 का आयोजन हुआ. वहीं सभी आठ टीमें अपने खिलाड़ियों और सपोर्टिंग स्टाफ समेत कुछ दिन पहले ही वहां पहुंच गई थीं. इस दौरान करीब तीन महीने तक 14 फाइव स्‍टार होटल पूरी तरह से पैक रहे.

 

.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *