MP Meeting Price range Session 2021 second day dwell updates focus on on these points mpny


भोपाल: MP Meeting Price range Session 2021 Stay: मध्य प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र का आज दूसरा दिन है. राज्यपाल के अभिभाषण के बाद पहले दिन सदन की कार्रवाही स्थगित कर दी गई थी. वहीं, राज्यपाल के अभिभाषण पर आज सदन में चर्चा होगी, इसके साथ ही कांग्रेस ने सरकार को घेरने का भी प्लान तैयार कर लिया है. आज विधानसभा में हंगामे के आसार हैं.

एसडीएम ने रेत से भरे ट्रैक्टर को रोका, माफिया ने SDM के ड्राइवर की कर दी पिटाई, मुश्किल से बची जान

मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू होने और राज्यपाल के अभिभाषण के बाद नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ के निवास पर विधायक दल की बैठक आयोजित की गई. विधायक दल की बैठक में शामिल होने पहुंचे पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि पेट्रोल डीजल की कीमतें लगातार आसमान छूती जा रही हैं. महंगाई के मुद्दे को लेकर सरकार को सदन में घेरा जाएगा. साथ ही विपक्ष अन्य मुद्दों पर भी राज्य सरकार को घेरेगी. 

पहले दिन सदन में राज्यपाल के अभिभाषण की प्रमुख बातें
राज्यपाल ने अभिभाषण के दौरान कहा कि राज्य सरकार ने ‘किल कोरोना महाअभियान’ के माध्यम से सर्वे किया गया.  मार्च 2020 में राज्य की टेस्टिंग क्षमता 300 से बढ़कर 30 हजार हो गई है. टेस्टिंग लैब three से बढ़कर 32 हो गई.  मार्च 2020 में पीपीईकिट की उपलब्धता लगभग 18 हजार और टेस्टिंग किट की उपलब्धता मात्र 620 थी, जो बढ़कर three लाख 50 पीपीईकिट और 2लाख 40 हजार टेस्टिंग किट हैं. पिछले 11 माह में प्रदेश में अस्पताल प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया गया है. जिससे कोरोना से जंग जीतने में मदद मिल रही है.

प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिया गया
राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री सहायता योजना लागू कर अकुशल प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार उपलब्ध कराया गया है. राज्य सरकार ने 1 लाख मजदूरों की सहायता की. इसके अलावा वह कोरोना वर्कर्स को भी धन्यवाद देना चाहती है. राज्यपाल ने कहा कि 15 हजार से अधिक नल कनेक्शन लगाए जा चुके हैं.

चिकित्सा महाविद्यालय के लिए 300 करोड़ रुपए की राशि
राज्यपाल ने बताया कि श्योपुर, मंडला, नीमच, मंदसौर, सिंगरौली और राजगढ़ जिले में चिकित्सा महाविद्यालय प्रारंभ किये जाने के लिये सैद्धांतिक सहमति के साथ 300 करोड़ की राशि प्रथम किश्त के रूप में प्राप्त हुई है. इन कॉलेजों के निर्माण के साथ 900 MBBS सीट की वृद्धि संभव हो जाएगी.

BJP विधायक दल की बैठक में नहीं पहुंचे यह MLA, पहले भी दिखा चुके हैं बागी तेवर, चर्चाओं का बाजार गर्म

जिसका फायदा राज्य के युवाओं को मिलेगा. प्रदेश में कृषि को लाभ का व्यवसाय बनाने के लिये सिंचित क्षेत्र का निरंतर विस्तार किया जा रहा है. साल 2024-25 तक 65 लाख हेक्टर क्षेत्र में सिंचाई उपलब्ध कराने का लक्ष्य है. वर्तमान में लगभग 41 लाख हेक्टर में सिंचाई उपलब्ध कराई जा रही है.

सड़क निर्माण के काम में लाई जा रही तेजी
सरकार सड़क सुधार आौर उन्नयन का कार्य प्राथमिकता से कर रही है. 1700 से ज्यादा किमी में सड़क निर्माण एवं उन्नयन किया गया. नवीनीकरण सड़क निर्माण 1856 किमी लंबाई में किया गया. जल जीवन मिशन के अंतर्गत मेरी सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2023 के अंत तक प्रदेश के 1 करोड़ से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य है. स्वामित्व योजना के माध्यम से पहली बार ग्रामीण आबादी क्षेत्र में नक्शा का निर्माण किया जा रहा है. 

Stay Updates-

7:56 AM-  कमलनाथ सरकार जाने के बाद शिवराज सरकार का यह पहला सत्र होगा, जिसमें विधायकों के सवालों पर मंत्री जवाब देंगे. इससे पहले कोरोना महामारी के चलते प्रश्नकाल नहीं हो सका था. 

7:51 AM- बजट सत्र के दूसरे दिन आज 23 फरवरी को विधानसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू होगी. जिसमें विधायकों के सवालों के जबाव सरकार की तरफ से मंत्री देंगे. ऐसा माना जा रहा है कि आज भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाश सारंग सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं के निधन पर सदन में श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद कार्यवाही स्थगित की जा सकती है. 

.(tagsToTranslate)MP Meeting Price range Session 2021(t)MP Meeting Price range Session(t)Price range Session 2021 second day(t)मध्य प्रदेश(t)विधानसभ(t)बजट सत्र(t)बजट सत्र का दूसरा दिन


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *