Mumbai: base fares of Auto rickshaws and taxi elevated | मुंबईकरों पर महंगाई की दोहरी मार,…


मुंबई: पेट्रोल-डीजल के आसमान छूते दामों के बीच मुंबईकरों को एक और तगड़ा झटका लगा है. दरअसल, मुंबई में ऑटोरिक्शा (Auto-Rickshaws) और टैक्सी (Taxi) के किराये में बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है. मुंबई लोकल (Mumbai Native) के बाद ट्रैवेलिंग के लिए मुंबईकर सबसे ज्यादा ऑटोरिक्शा और टैक्सी का ही सहारा लेते हैं. ऐसे में इस किराया बढ़ोतरी का उनकी जेबों पर काफी असर पड़ेगा. बता दें कि ऑटो-टैक्सी के किराये में आखिरी बार बढ़ोतरी साल 2015 में की गई थी. 

किराये में कितनी बढ़ोतरी? 

जानकारी के मुताबिक ऑटोरिक्शे के शुरुआती किराये को 18 रुपये से बढ़ाकर 21 रुपये कर दिया गया है यानी कि शुरुआती किराये में three रुपये की बढ़ोतरी की गई है. इसके बाद हर किलोमीटर पर 14 रुपये 20 पैसे की बढ़ोतरी होगी. वहीं टैक्सी के शुरुआती किराये को 22 रुपये से बढ़ाकर 25 रुपये कर दिया गया है. इसके बाद हर किलोमीटर पर 16 रुपये बढ़ेंगे. बढ़ा हुआ किराया 1 मार्च 2021 से लागू होगा. मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (MMRTA) की सोमवार को हुई बैठक में ये फैसला लिया गया. 

ये भी पढ़ें- किचन में महंगाई का तड़का! देखते-देखते आसमान पर पहुंचे प्याज के दाम

चालकों को राहत 

जानकारी के मुताबिक फिलहाल ऑटो और टैक्सी चालक रेट कार्ट दिखाकर नया किराया ले सकते हैं. लेकिन जून तक उन्हें अपने मीटर में बदलाव करा लेना होगा ताकि वो बढ़ा हुआ किराया मीटर के हिसाब से लिया जा सके.

पेट्रोल-डीजल की महंगाई से राहत के आसार नहीं

इधर, पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को लगातार दूसरे दिन स्थिरता बनी रही, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर तेजी लौटी है. अमेरिका में कच्चे तेल की सप्लाई में सुधार की रफ्तार सुस्त होने के चलते दाम में फिर तेजी आई है. अमेरिका में ठंड बढ़ने के कारण तेल की आपूर्ति को लेकर चिंता पैदा हो गई थी, जिससे कीमतों में जोरदार उछाल आया था. जानकार बताते हैं कि वैश्विक बाजार में तेल के दाम बढ़ने से पेट्रोल और डीजल की महंगाई से राहत मिलने के आसार कम हैं. 

मुंबई में सबसे महंगे पेट्रोल-डीजल

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव सोमवार को बिना किसी बदलाव के क्रमश: 90.58 रुपये, 91.78 रुपये, 97 रुपये और 92.59 रुपये प्रति लीटर बना रहा. डीजल की कीमतें भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 80.97 रुपये, 84.56 रुपये, 88.06 रुपये और 85.98 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी रही. 
LIVE TV

.(tagsToTranslate)Mumbai(t)Auto-Rickshaws(t)Taxi(t)Mumbai Native(t)base fares of auto elevated


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *