PM Kisan: Centre could launch the eighth installment of PM Kisan Samman Nidhi Yojana in march | PM…


PM Kisan: किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त जल्द जारी होने वाली है. सरकार मार्च के अंत पीएम किसान की 8वीं किस्त जारी कर सकती है. 20 दिसंबर 2020 को इस योजना की सातंवी किस्त जारी की गई थी. इस स्कीम के तहत जरूरतमंद किसानों को साल में 6000 रुपये उनके खातों में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाती है. 

किसानों को Three किस्तों में मिलती है रकम  

ये रकम साल में तीन किस्तों में दी जाती है. 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में किसानों को ये रकम मिलती है. यानी हर चार महीने में किसानों के खातों में पैसे डाले जाते हैं. पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के लिए दी जाती है. दूसरी किस्त अगस्त-नवंबर के दौरान दी जाती है और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च में जारी की जाती है. 

ये भी पढ़ें- Gold Price Today, 19 February 2021: 10,000 रुपये से ज्यादा सस्ता हुआ सोना! भाव 9 महीने के निचले स्तर पर पहुंचे

ऐसे चेक करें PM Kisan में अपना स्टेटस

अगर आप भी इस स्कीम के लाभार्थी हैं और आपको जानना है कि आपको 8वीं किस्त में जारी होने वाली रकम मिलेगी या नहीं, तो बड़ी आसानी से अपना नाम सरकार की लिस्ट में चेक कर सकते हैं. 

1. पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
2. यहां आपको राइट साइड पर ‘Farmers Nook’ का विकल्प मिलेगा.
3. यहां ‘Beneficiary Standing’ के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद नया पेज खुल जाएगा.
4. नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके  अकाउंट में पैसे आए या नहीं.
5. आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए. इसके बाद ‘Get Information’ पर क्लिक करें.
6. इस पर क्लिक करते ही आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी. यानी कौन सी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई. 
7. आठवीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको इस जगह पर मिल जाएगी.
8. यदि आपको FTO is generated and Fee affirmation is pending लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है. ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में आ जाएगी.

मोबाइल ऐप के जरिए भी चेक करें 

PM KISAN के लिए मोबाइल ऐप भी है. इसे डाउनलोड करें फिर सभी जानकारियां भरने के बाद आप हमेशा अपने स्टेटस को लेकर अपडेट रहेंगे.  

ये भी पढ़ें- बाबा रामदेव ने लॉन्च की Corona की नई दवा Coronil, गडकरी बोले- ‘चमत्कार के बगैर कोई नमस्कार नहीं होता’

LIVE TV

.(tagsToTranslate)PM Kisan(t)Kisan Samman Nidhi Yojana(t)eighth installment(t)farmer revenue(t)pm modi farmer


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *