Rupee tumbles 16 paise to 73.40 per US greenback


India TV Paisa” rel=”index,follow” title=”डॉलर के मुकाबले…” width=”715″/>
Photograph:PTI

डॉलर के मुकाबले रुपये मे ंगिरावट

नई दिल्ली। शेयर बाजार मे रिकॉर्ड तेजी के बावजूद घरेलू करंसी सोमवार को गिरावट के साथ बंद हुई है। रुपये में ये कमजोरी डॉलर में आई तेजी की वजह से देखने को मिली है। विदेशों में डॉलर में तेजी लौटने की वजह से विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सोमवार को रुपया 16 पैसे गिरकर 73.40 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। सोमवार को अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया तेज गिरावट के साथ 73.47 रुपये प्रति डॉलर पर खुला तथा सत्र के दौरान 73.37 रुपये के दिन के उच्चतम स्तर और 73.50 रुपये के निम्नतम स्तर को छू गया। यानि कारोबार के दौरान गिरावट के रुख के बीच रुपया 13 पैसे के दायरे में रहा। कारोबार के अंत में यह पिछले बंद भाव के मुकाबले 16 पैसे गिरकर 73.40 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। इससे पहले शुक्रवार को रुपया 73.24 रुपये पर बंद हुआ था।

इस बीच, छह मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी डॉलर का रुख दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.41 प्रतिशत बढ़कर 90.46 अंक के स्तर पर पहुंच गया। घरेलू बाजार में तेजी और विदेशी संस्थागत निवेशकों के सतत निवेश की वजह से रुपये की भारी गिरावट पर अंकुश लगा दिया। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल का मानक माने जाने वाले ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 1.57 प्रतिशत गिरकर 55.11 डालर प्रति बैरल रह गया। एक्सचेंज के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे जिन्होंने गत सप्ताहांत शुक्रवार को 6,029.83 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीद की।

पिछले एक हफ्ते के दौरान से रुपये में उतार-चढ़ाव के साथ गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है। four जनवरी को रुपया 73 के स्तर के करीब कारोबार कर रहा था। फिलहाल रुपया 73.40 के स्तर पर है। इस दौरान रुपये में तेज गिरावट के बीच सीमित बढ़त का रुख देखने को मिला है।

.(tagsToTranslate)Rupee(t)US greenback(t)foreign exchange market(t)enterprise information in Hindi(t)डॉलर रुपया(t)करंसी बाजार


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *