uidai ask aadhaar customers to share info of 12 digit quantity on social media। UIDAI ने जारी किया…


नई दिल्लीः 12 अंकों का आधार नंबर हमारे जीवन में एक बड़ा महत्व रखता है. हालांकि इस नंबर को लेकर के बहुत से लोग एक बड़ी गलती कर देते हैं, जिसकी वजह से कई बार वो मुश्किल में भी फंस जाते हैं. आधार का प्रयोग व्यक्तिगत तौर पर वित्तीय कार्यों के लिए भी होने लगा है. बैंक से लेकर आयकर रिटर्न भरने तक के लिए आधार नंबर होना जरूरी है. यही कारण है कि आधार से होने वाले फ्रॉड की संख्या में तेजी से इजाफा होने लगा है. 

UIDAI ने जारी की है सलाह
यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने आधार की जानकारी सोशल मीडिया पर साझा न करने की सलाह दी है. आधार कार्ड बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक माना जाता है. यूआईडीएआई के मुताबिक यूजर्स को अपने आधार से संबंधित विवरण को सोशल प्लेटफॉर्म पर साझा नहीं करना चाहिए. UIDAI ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर बताया कि यूजर्स अपनी इंफोर्मेशन सोशल मीडिया जैसे पब्लिक प्लेटफॉर्म पर साझा न करें. आधार से जुड़ी समस्या के लिए यूजर्स UIDAI के पर्सनल इनबॉक्स में ही मैसेज करें.

यह भी पढ़ेंः 10 हजार रुपये तक सस्ता हुआ भारत का पहला 5G स्मार्टफोन, ये हो गई नई कीमत

आधार कार्ड को मोबाइल से करें लिंक
यूआईडीएआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक आधार संबंधित ऑनलाइन सेवाओं को प्रमाणित करने के लिए मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाता है तथा सभी जानकारियां SMS और ईमेल द्वारा भेजी जाती हैं. इसका लाभ उठाने के लिए नजदीकी आधार केंद्र जाना होगा. वहीं पर यूजर्स अपने आधार में मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी अपडेट करा सकते हैं. आधार कार्ड की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार यूजर्स अप घर बैठें ऑनलाइन तरीके से अपने आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ एवं एड्रेस अपडेट करा सकते हैं. आधार ने बताया कि अब आप घर बैठे UIDAI की वेबसाइट पर अपना नाम, पता, जन्मतिथि व लिंग अपडेट करा सकते हैं. ssup.uidai.gov.in पर क्लिक करें और घर बैठे आधार अपडेट कराएं.

VIDEO

.(tagsToTranslate)aadhaar card(t)aadhaar quantity(t)uidai(t)social media(t)fraud alert


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *