Union Well being Minister Harsh Vardhan vowed to supply inexpensive protected and efficient vaccines to world…


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को कहा कि भारत समूचे विश्व को किफायती, सुरक्षित व प्रभावी टीके उपलब्ध कराने की दिशा में भी काम करेगा। हर्षवर्धन 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2021 को आनलाइन संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महीनों तक मंथन और टीका वितरण विशेषज्ञता पर काम करने के बाद भारत ने कोविड-19 टीकाकरण प्रक्रिया को सुगठित किया है। लेकिन अपनी सुरक्षा यहां तक कि टीकाकरण के बाद भी ढिलाई के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत ने अंतत: कोविड-19 टीके के लिए अत्याधुनिक डिजिटल मंच ‘कोविन’ बना लिया है। टीकाकरण के बाद किसी प्रतिकूल घटनाक्रम की आशंका जैसी स्थिति में टीकों की सुरक्षा में विश्वास कायम रखना हमारी रणनीति का महत्त्वपूर्ण हिस्सा है।
उन्होंने कहा कि भारत को अंतत: शीर्ष नियामक भारतीय औषधि महानियंत्रक से दो टीकों के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है और हम बहुत जल्द टीकाकरण अभियान शुरू कर देंगे। मंत्री ने पूरी दुनिया को किफायती, सुरक्षित और प्रभावी टीके उपलब्ध कराने का देश का संकल्प भी जाहिर किया।

उन्होंने कहा कि महामारी के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है। भारत सरकार हरसंभव कदम उठा रही है। प्रवासी दिवस सम्मेलन में मौजूद विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि जब बात वैश्विक सहयोग की होती है तो भारत हमेशा अग्रिम मोर्चे पर रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत ने अपने यहां आवश्यक वस्तुओं की कमी से जुड़ी समस्या का समाधान करते हुए 150 से अधिक देशों को दवाओं, जांच किट और सुरक्षा संबंधी अन्य चीजें उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सम्मेलन को विदेश सचिव हर्षवर्धन शृंगला ने भी संबोधित किया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो





.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *