vasant panchami competition at jagannath puri mandir, jagannath puri mandir updates, jagannath puri…


  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • Vasant Panchami Pageant At Jagannath Puri Mandir, Jagannath Puri Mandir Updates, Jagannath Puri Information, Jagannath Puri Rath Yatra Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • जगन्नाथ रथयात्रा की तैयारियां शुरू, 12-12 फीट की तीन लकड़ियों को अनुष्ठान से किया गया शुद्ध

देश के चार धाम में से जगन्नाथ पुरी मंदिर में वसंत पंचमी पर एक दानदाता ने four किलो 858 ग्राम सोने-चांदी के आभूषण भेंट किए हैं। इनमें three किलो 876 ग्राम चांदी के और बाकी सोने के आभूषण हैं।

इन आभूषणों में भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ के लिए श्रीमुख कमल और झोबा शामिल है। मां सुभद्रा के लिए दो सुनहरी तड़की और दो झोबा माला भी बनाई गई हैं। वसंत पंचमी पर दानदाता ने मंदिर कार्यालय में प्रशासक कृष्ण कुमार को ये आभूषण सौंपे हैं।

मंदिर में आम दर्शनार्थियों के लिए भी दर्शन व्यवस्था शुरू हो गई है। भक्त मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मंदिर में आसानी से दर्शन कर सकते हैं। वसंत पंचमी से ही अगली रथयात्रा की तैयारियां शुरू हो गई हैं। पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से रथयात्रा निकालने में कई तरह परेशानियां आई थीं।

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा 12 जुलाई को निकाली जाएगी। इसके लिए वसंत पंचमी पर पर आज लकड़ी अनुकुल अनुष्ठान किया गया है। यात्रा के लिए three रथ तैयार किए जाएंगे। नयगदा से लाई गई तीन 12 फीट की लकड़ियों का अनुष्ठान मंदिर के राजगुरु द्वारा किया गया। इस पूजा से लकड़ियों की शुद्धि होती है। रथसंहिता के अनुसार three रथों के निर्माण के लिए लकड़ी के 865 टुकड़ों की आवश्यकता होती है। अब रथों का निर्माण कार्य अक्षया तृतीया पर शुरू होगा।

.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *