Voting On Impeachment Towards President Donald Trump In Home Of Representatives Tomorrow Nancy…


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ प्रतिनिधि सभा यानी निचले सदन में महाभियोग की कार्यवाही शुरू हो चुकी है और बुधवार को इस बारे में लाए गए प्रस्ताव पर वोटिंग होगी. सदन में महाभियोग का ट्रंप के खिलाफ प्रस्ताव सोमवार को लाया गया है. इसमें डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ यह आरोप लगाया गया है कि उन्होंने कैपिटल हिल यानी संसद परिसर पर हमले के लिए अपने समर्थकों को उकसाया था. इसके जरिये ट्रंप पर महाभियोग के लिए आरोप तय किए जाएंगे. डेमोक्रेट सांसदों ने यह प्रस्ताव सोमवार को पेश किया था.

 हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव यानी प्रतिनिधि सभा में इस प्रस्ताव के जरिए से राष्ट्रपति ट्रंप को हटाने के लिए उप राष्ट्रपति माइक पेंस और कैबिनेट से अपील की जाएगी. उनसे यह कहा जाएगा कि वे 25वें संविधान संशोधन के प्रावधानों को लागू कर ट्रंप की फौरन छुट्टी कर दें. इसका ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों ने विरोध किया था.

प्रतिनिधि सभा की स्पीकर और डेमोक्रेट नेता नैंसी पेलोसी ने यह जानकारी देते हुए कहा, ‘हमारे संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए हमें तुरंत कदम उठाना होगा, क्योंकि राष्ट्रपति ट्रंप अमेरिका के लिए खतरा हैं.’

गौरतलब है कि अमेरिकी संसद पर बीते 6 जनवरी को हुए हमले के बाद ट्रंप चौतरफा घिर गए हैं. उनके कार्यकाल के पूरा होने में कुछ ही दिन बचे हुए हैं.  अमेरिका के भावी राष्ट्रपति जो बाइडन की डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने ट्रंप को 20 जनवरी से पहले पद से हटाने के लिए कमर कसी है. बाइडन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे.

ये भी पढ़ें: यूएस कैपिटल हिंसा पर बोले रिपब्लिकन सांसद- डोनाल्ड ट्रंप के वफादारों भीड़ थी प्रेरणादायी और देशभक्त

.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *