Walnut strengthens the bones with the mind, thus eat it each day


अखरोट पोषक तत्व से भरपूर ड्राय फ्रूट है। इसका सेवन मस्तिक के साथ ही हड्डियों के लिए काफी लाभदायक है । अगर आप डाइट में इसे शामिल करें तो निश्चित ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। अखरोट को एनर्जी का पावर हाउस भी कहते हैं ।अखरोट एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। इसमें वे सब पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी है।

हृदय रोग और उच्च रक्तचाप में लाभदायक-

अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है। जो ओमेगा three फैटी एसिड का ही एक रूप है । यह रक्त धमनियों में फेट के जमाव को रोकता है। इसमें पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है। जो ह्रदय प्रणाली के लिए काफी फायदेमंद है। जिन्हें उच्च रक्तचाप की समस्या होती है उनके लिए भी अखरोट काफी लाभदायक है। यह शरीर में खराब कोलोस्ट्रोल को कम कर के अच्छे केलोस्ट्रोल के निर्माण में मदद करता है। जिससे हृदय संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है।

हड्डियों को करता है मजबूत-

अखरोट का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है। क्योंकि अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है। अखरोट में कैल्शियम और फास्फोरस भी पाया जाता है। जो हड्डियों में ऑस्टियोपोरोसिस होने से रोकता है ।साथ ही कॉपर बोन मिनिरल डेनसिटी को भी बनाए रखता है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद –

अखरोट में ओमेगा three फैटी एसिड होने के कारण यह ब्रेन फंक्शन के लिए काफी लाभदायक है।पॉलीअनसैचुरेटेड फैट याददाश्त बढ़ाने के लिए काफी मददगार होता है। वह डिप्रेशन को कम करता है ।इसलिए अखरोट मस्तिष्क के लिए काफी फायदेमंद है।

वजन कम करता है –

अखरोट वजन कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है । क्योंकि यह भूख को कंट्रोल करता है और फाइबर युक्त होने के कारण फैट को कम करने में काफी मददगार साबित होता है। इसलिए वजन को कम करने में अखरोट का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

गर्भावस्था में लाभदायक-

गर्भावस्था के दौरान अखरोट का सेवन काफी लाभदायक है। क्योंकि अखरोट में पाए जाने वाले फैटी एसिड विटामिन ए और बी -कॉम्प्लेक्स से शिशु के मानसिक विकास में काफी मदद मिलती है। साथ ही आयरन और कैल्शियम भी इसमें पर्याप्त मात्रा में होता है जो एनीमिया से बचाता है।

लो ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद-

उच्च रक्तचाप की स्थिति में हृदय संबंधी रोगों का जोखिम रहता है । ऐसे में उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर रखना जरूरी है। जिसके लिए अखरोट का सेवन करना अच्छा है ।अखरोट का सेवन उच्च रक्तचाप को कम कर सकता है और हृदय से जुड़े जोखिमों को दूर करने में मददगार है। अखरोट से प्रतिरक्षा प्रणाली इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है और यह कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। अखरोट के सेवन से तनाव से मुक्ति मिलती है और बेहतर नींद आती है।

डायबिटीज में फायदेमंद-

अखरोट मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। जानकारी के अनुसार अखरोट का सेवन मधुमेह की रोकथाम करता है । क्योंकि अखरोट के पेड़ और पत्ती में anti-diabetic प्रभाव पाए जाते हैं । इस कारण रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम करने का काम करता है और मधुमेह की समस्या से राहत मिलती है ।इसी प्रकार अखरोट खाने से मिर्गी की समस्या को भी दूर रखा जा सकता है। अन्य समस्याओं के लिए भी अखरोट काफी फायदेमंद है । लेकिन कोई बीमारी है तो निश्चित ही चिकित्सक को भी दिखाएं। ताकि समय से उसका उपचार किया जा सके।

.(tagsToTranslate)Walnut strengthens the bones with the mind(t)thus eat it each day(t)Walnut strengthens the bones with the mind(t)thus eat it each day


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *